बिहारराजनीति

शराबबंदी का सुखद और सकारात्मक परिणाम बिहार की जनता आज महसूस कर रही है : श्रवण कुमार

पटना। जदयू मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार एवं लघु व जल संसाधन मंत्री जयंत राज ने प्रदेश भर से पहुंचे आमजनों की समस्याओं को सुनकर उसके निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मांझी जब सरकार में थे तब उन्होंने कभी भी शराबबंदी के खिलाफ मुख्यमंत्री के समक्ष कोई बात नहीं कही मगर अब वो सरकार से बाहर है तो उन्हें शराबबंदी कानून में खामियां दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी लागू कर एक क्रांतिकारी कदम उठाया है जिसका सुखद और सकारात्मक परिणाम आज बिहार की जनता भली-भांति महसूस कर रही है। समाज सुधार की दिशा में शराबबंदी से बेहतर कोई निर्णय नहीं हो सकता है। शराबबंदी के कारण आज बिहार में आपराधिक घटनाओं के साथ-साथ महिला हिंसा की घटनाओं में भी कमी आई है।
उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार का दलित और महादलित समाज पिछड़ेपन से उबड़ कर आज समाज की मुख्यधारा में शामिल हुआ है। राज्य सरकार द्वारा सात निश्चय योजना के तहत बिहार के दलित और महादलित समाज को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि विगत तीन वर्षों से भारत सरकार द्वारा आवास योजना का एक भी लक्ष्य बिहार को प्राप्त नहीं हुआ है।
मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि जहरीली शराब से जान गवांने वाले अब तक 132 आश्रितों को राज्य सरकार द्वारा 4-4 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान कर दिया गया है बाकी लोगों को मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने जीतन राम मांझी के बयान पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि शराबबंदी कानून से बिहार की जनता को अनेकानेक फायदे हुए हैं, कुछ भी बयान देने से पहले इस बात का ख्याल मांझी जी को रखना चाहिए था।
प्रदेश की महिलाएं शराबबंदी कानून से काफी खुश है। लघु व जल संसाधन मंत्री जयंत राज ने भाजपा नेताओं पर पलटवार करते हुए कहा कि जनता दल (यू.) के लोगों को पाकिस्तान जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, हम इंडिया में ही रहेंगे और अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन भाजपा को करारी शिकस्त देगी। जिन्हें पाकिस्तान से प्रेम था वह बिरयानी खाने पाकिस्तान चले गए थे। आगे उन्होंने कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी सुधार हेतु नई शिक्षक नियमावली को लागू किया गया है जिसके माध्यम से उच्च कोटि के शिक्षक बहाली होंगे और बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगे। इस कार्यक्रम में प्रदेश महासचिव श्री अरुण कुमार सिंह मौजूद थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button