झारखण्डधर्म

शीतलाष्टमी पर रोगों के समूल नाश की कामना से नमामि गंगे ने उतारी माता शीतला की आरती “

शीतलाष्टमी पर जगाई स्वच्छता की अलख, की गई गंगा तट की सफाई "

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

रोगों का निवारण करने वाली माता शीतला के शीतलाष्टमी (बसिऔरा) के पावन पर्व मंगलवार को नमामि गंगे से जुड़े लोगों ने मुक्तेश्वर धाम गंगा घाट पर माता शीतला की आरती उतारी और माता शीतला को भोग- प्रसाद अर्पित कर रोगों के समूल नाश के लिए याचना की । साथ हीं बच्चों के दिर्घायु और आरोग्य जीवन के लिए गुहार भी लगाई । नमामि गंगे के लोगों ने गंगा घाट पर शीतला पूजन के लिए उपस्थित लोगों को स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित किया गया ।

मंदिर के आसपास पड़े कचड़े कूड़े की सफाई करके स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई । नमामि गंगे जिला गंगा समिति साहिबगंज, नगर परिषद टीम ने गंगा तट और गंगा तट पर मंदिर प्रांगण में इधर-उधर बिखरे पड़े पॉलिथीन को समेटकर कूड़ेदान में डाला ।

मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि मां शीतला रोगों का निवारण करने वाली देवी के रूप में जानी जाती हैं । मां के हाथों में कलश, सूप, झाड़ू और नीम के पत्ते सफाई के सूचक हैं । मां शीतला हमें सफाई की प्रेरणा देती हैं । रोगों का निवारण करने वाली माता शीतला की आरती हमने समस्त रोगों के समूल नाश के लिए की है । गंगा आरती आयोजन में प्रमुख रूप से श्रीनिवास यादव , मनोज सिन्हा , श्याम लाल उरांव , अजय कुमार शर्मा , प्रभु नाथ यादव , आदित्य राज ठाकुर , राजेश मंडल , पवन कुमार , सुनील आदि परोहित अजय पांडे , विजय पांडे  देवेंद्र पांडे के अलावा कई अन्य लोग शामिल रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button