झारखण्डलोकसभा चुनाव 2024

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि ने साहिबगंज जिले के बूथों का किया निरीक्षण , दिए आवश्यक दिशा निर्देश

वर्षों बाद 92 वर्षीय दिव्यांग मोहम्मद खलील की वोटर लिस्ट में जुड़ेगी नाम

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि ने आज शुक्रवार को साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड के कई बूथों का निरीक्षण किया और न्यूनतम सुविधाओं का जायजा लिया ,साथ हीं आवश्यक दिशा निर्देश दिए । इस दौरान झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि को कई बूथ तक पहुंचने के लिए दुर्गम रास्तों पर पैदल चलना पड़ा । कई बूथों के निरीक्षण में के रवि को एक किलोमीटर तक दुर्गम रास्तों पर पैदल चल कर बूथों तक पहुंचना पड़ा । निरीक्षण के दौरान के रवि ने बुजुर्ग , दिव्यांग एवं कमजोर तबके के मतदाताओं से विशेष कर मिलकर बातचीत की और उनसे मतदान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। साथ ही यह भी जानना चाहा की मतदान के दौरान क्या उन्हे कोई परेशानी तो नहीं होती ।

इसी निरीक्षण के दरम्यान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को एक 92 वर्षीय ऐसे दिव्यांग मतदाता मोहम्मद खलील मिले जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं जुट पाया था । मोहम्मद खलील वर्षों पहले बिहार के पूर्णिया से आकर साहिबगंज जिले के मंडरो प्रखंड में बस गए थे ,बावजूद उनका नाम मतदाता सूची में नही जुट पाया था । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि ने साथ चल रहे साहिबगंज के डीसी और अन्य पदाधिकारी को मोहम्मद खलील का नाम तुरंत मतदाता सूची में जुड़वाने का व्यवस्था करने का आदेश दिया ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिन प्रमुख बूथों का निरीक्षण किया उनमें उत्क्रमित उच्च विद्यालय, आमझोर दक्षिण , मंडरो के मतदान केंद्र संख्या – 4, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बड़खोरी प्रधान टोला, मंडरो के मतदान केंद्र संख्या -9, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मोती लक्ष्मी, मंडरो के मतदान केन्द्र संख्या -10 एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय, रानीडीह के मतदान केन्द्र संख्या -13 है ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि ने बीएलओ द्वारा किये जा रहे कार्यों की ली जानकारी, कमियों को दुरुस्त करने का निर्देश भी दिया ।

उन्होंने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित बीएलओ से मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए न्यूनतम सुविधाओं एवं मतदाता जागरूकता हेतु किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मतदान केन्द्र जागरूकता समूह के सदस्यों की सूची एवं मतदाता सूची का अवलोकन करते हुए मतदान केन्द्र जागरूकता समूह एवं स्वयंसेवकों की सूची अलग-अलग तैयार रखने, मतदाता सूची में नये मतदाता का नाम जोड़ने से संबंधित प्रपत्र 6 संग्रह कर नाम जोड़ने की प्रक्रिया को ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया। साथ ही मतदाता सूची को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अनुपस्थित, विस्थापित एवं मृत(एएसडी) का नाम मतदाता सूची से हटवाने संबंधित प्रक्रिया ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्वच्छ शौचालय एवं उसमें रनिंग वाटर की व्यवस्था करने के अलावा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। जिन मतदान केन्द्रों पर शुद्ध पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था नही है उन मतदान केन्द्रों पर टैंकर या टंकी लगाकर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान कक्ष में मतदान अधिकारी, पीठासीन पदाधिकारी एवं अन्य को बैठने एवं ईवीएम/ वीवीपैट रखने के लिए चिन्हित स्थान की भी जानकारी ली। उन्होंने मतदान केंद्रों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं की कमियों को दूर करते हुए मतदाताओं के लिए गर्मी के मद्देनजर मतदान कक्ष में पंखा लगवाने तथा मतदान केंद्रों पर शेड निर्माण कराने का सख्त निर्देश दिया।

निरीक्षण उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने साहेबगंज जिले के बोरियो प्रखंड के सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त हेमंत सति, उप निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाओं एवं चुनाव की तैयारियों की कमियों को शीघ्र दूर करने का निदेश दिया।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रों के निरीक्षण एवं तदुपरांत प्रखण्ड सभागार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त हेमंत सती, उप विकास आयुक्त सतीश चन्द्रा, अपर समाहर्ता राज महेश्वरम सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button