बिहार

बीपीएससी की परीक्षा को कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर डी एम ने दिया आवश्यक दिशा निर्देश

लालमोहन महाराज, मुंगेर

अगामी 24 एवं 25 अगस्त को आयोजित बिहार लोक सेवा आयोग के तहत होने वाले प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा को सफलतापूर्ण कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर सोमवार को संग्रहालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में ब्रिफिंग बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी, अपर समाहर्ता मनोज कुमार सहित सदर अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को हर हाल में कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराना है, इसके लिए जिला और पुलिस प्रशासन पूर्ण रूप से तैयार है। किसी भी सूरत में परीक्षा में कदाचार नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखना है। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार अनांउसमेंट करते रहना है कि कदाचार का विचार गेट पर ही त्याग कर परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा भवन में प्रवेश करें। जरा सी भी संलिप्तता या संदिग्ध स्थिति में पाए जाने पर तुरंत प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दिया जाएगा। इसके अलावे परीक्षार्थियों को सुबह 7.30 से 9 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना है, 9 बजे के बाद किसी भी सूरत में कोई भी परीक्षार्थी अथवा संबंधित विद्यालय के कर्मी भी केंद्र से बाहर या अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा केंद्र के सौ मीटर के रेडिएस में कोई भी संदिग्ध युवक या बाइक सवार दिखे तो गश्ती दल तुरत उसकी वाहन को सीज करेंगे तथा संबंधित युवक को परीक्षा की समाप्ति तक हिरासत में रखेंगे। परीक्षा केंद्र के दो सौ मीटर पूर्व ही सभी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा देना है, केंद्र के आस पास या परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के कोई वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थी के प्रवेश के पूर्व मुख्य गेट तथा परीक्षा भवन में प्रवेश के वक्त फ्रिस्किंग करना अनिवार्य रहेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि बिना फ्रिस्किंग के किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं देना है। इसके अलावे परीक्षा केंद्र के परीक्षा भवन के सभी बेंचों के नीचे तथा शौचालय में भी अच्छे तरीके से जांच कर लें कि किसी भी प्रकार का कोई इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस या ब्लू टूथ तो नहीं छिपा कर रखा गया है। परीक्षा केंद्र पर तैनात केंद्राधीक्षक, वीक्षक एवं वीडियोग्राफर पर भी कड़ी नजर रखें। परीक्षा केंद्र में केंद्राधीक्षक एवं वीक्षक के द्वारा भी मोबाइल के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। साथ ही पूरे परीक्षा केंद्र में जैमर का भी उपयोग किया जाएगा। यदि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी या संदिग्धता दिखे तो तुरत उनकी जांच कर उन पर कार्रवाई करें। जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में इस परीक्षा को कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराना जिला एवं पुलिस प्रशासन का दायित्व है। इस लिए परीक्षा ड्यूटी में तैनात दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी भी अपनी अपनी ड्यूटी में सजगता एवं सर्तकता दिखाते हुए अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतेंगे।
बता दें कि 24 एवं 25 अगस्त को मुंगेर जिलांतर्गत कुल 15 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में यथा प्रथम पाली 10 बजे से 12 बजे एवं द्वितीय पाली 3ः30 बजे से 5ः30 बजे तक आयोजित की गयी है, जिसमें कुल 5872 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त संचालन हेतु सभी परीक्षा केंद्रों को पांच जोन में विभक्त किया गया है। जोन 1 में उपेंद्र ट्रेनिंग एकेडमी $2 पीपलपांती रोड मुंगेर, बैजनाथ राजकीय बालिका $2 विद्यालय पीपलपांती रोड मुंगेर, टाउन उच्च विद्यालय $2 मुंगेर, जोन 2 माॅडल उच्च विद्यालय नगर निगम के सामने मुंगेर, राजकीय उच्च विद्यालय जिला स्कूल हाॅस्पिटल रोड, मुंगेर, नंद कुमार उच्च विद्यालय, बासुदेवपुर मुंगेर, जोन 3 बीआरएम काॅलेज, मुंगेर, बाल्मीकि राजनीति बालिका उच्च विद्यालय माधोपुर मुंगेर, रामसखा सत्यभामा ईवनिंग काॅलेज रायसर, मुंगेर, जोन 4 में आरडी एंड डीजे काॅलेज शास्त्री नगर मुंगेर, $2 उच्च विद्यालय मकसुसपुर, मुंगेर, सरस्वती विद्या मंदिर पुरानीगंज मुंगेर तथा जोन 5 में जेआरएस काॅलेज जमालपुर, मुंगेर, एनसी घोष बालिका उच्च विद्यालय $2 बड़ी दरियापुर जमालपुर मुंगेर, आरबी उच्च विद्यालय वलीपुर रोड, सदर बाजार जमालपुर, मुंगेर को शामिल किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button