बिहारराजनीति

निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप बैंंक ऋण वितरण में तेजी लाएं:डीएम नवीन कुमार

45 लाभुकों के बीच ढाई करोड़ का ऋण वितरण किया

लालमोहन महाराज मुंगेर

जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को संग्रहालय सभागार में जिला स्तरीय पदाधिकारियों,सभी बैंकों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीएमईजीपी तथा पीएमएफएमई योजनाओं के तहत ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला उद्योग पदाधिकारी ललित राही, विशेष कार्य पदाधिकारी चंदन कुमार सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि एवं लाभुक उपस्थित थे। इस मौके पर लगभग 45 लाभुकों के बीच विभिन्न बैंकों के माध्यम से कुल ढाई करोड़ का ऋण वितरण किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी, जिला उद्योग पदाधिकारी तथा बैंकर्स प्रतिनिधि द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार की सोच ही है विकसित बिहार और उसी के तहत सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में छोटे-बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण वितरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्राप्त ऋण से आप जो रोजगार, उद्योग प्रारंभ करेंगे उससे न सिर्फ अपनी आय बढ़ाएंगे बल्कि कुछ अन्य युवकों को भी अपने उद्योग में स्थान देकर उन्हें भी रोजगार दे सकेंगे। सभी व्यक्ति खुद की पूंजी लगाकर खुद का उद्योग या व्यवसाय प्रारंभ नहीं कर सकते हैं, इस लिए बैंक के माध्यम से आमजनों को उनके योजना के अनुरूप जांचोंपरांत संबंधित उद्योग हेतु निर्धारित राशि का ऋण उपलब्ध कराया जाता है, ताकि वे उस ऋण से उद्योग अथवा स्वरोजगार की शुरूआत कर अपनी आय बढ़ा सकें।
नई उद्योग नीति के तहत उद्यमियों अथवा उद्योगपतियों के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि लोग अपनी पूंजी के साथ इस ऋण के माध्यम से अपने रोजगार को वृहत रूप देकर स्वरोजगार के साथ साथ अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार मुहैया करा सकते हैं। उद्योग लगाने वाले उद्यमियों के लिए सरकार सब्सीडी सहित अन्य लाभों से भी उन्हें लाभान्वित कर रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि बियाडा के माध्यम से उद्यमियों को जहां कम कीमत पर जमीन उपलब्ध करायी जा रही है, वहीं बिजली में भी उन्हें सब्सीडी दी जा रही है। उद्योग लगाने के लिए यदि किसी भी मशीनरी को ट्रांस्पोर्ट के माध्यम से मंगाने पर सरकार उसका खर्च भी वहन करेगी। श्रमिकों के लिए अनुदान भी उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग लगाने के लिए इससे अच्छा समय नहीं आ सकता है। आप सभी लोग मेहनती और पढ़े लिखे हैं। पूर्व में प्रायः बिहारी नौकरी के लिए प्रयासरत रहते थे, परन्तु आज ट्रेंड बदला है और लोग युवा वर्ग अब उद्योग की महत्ता को समझने लगे हैं और राज्य सरकार ने उद्योग के लिए जो नीति लाई उसमें अन्य राज्यों से बेहतर सुविधा मुहैया करायी जा रही है। इसी का प्रतिफल है कि अब राज्य के विभिन्न जिलों में छोटे-बड़े उद्योग लगाए जा रहे हैं। मुंगेर में भी विभिन्न प्रकार के छोटे बड़े उद्योगों की स्थापना की जा रही है।
उन्होंने अपील करते हुए कहा कि आप सभी अब रोजगार हेतु उद्योग की ओर आगे आएं। उसके लिए राज्य सरकार के उद्योग विभाग की वेबसाइट पर जाकर सभी उद्योग नीति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिस दिन आप सोंच लें कि हमें उद्योग लगाना है, उद्यमी बनना है तो आप उद्योग विभाग के कार्यालय में जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि इससे संबंधित अन्य किसी प्रकार की परेशानी हो तो आप सीधे मुझसे भी संपर्क कर सकते हैं, आपकी हर परेशानी का नियमानुकुल निराकरण किया जाएगा। आप सरकार की इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें और आगे बढ़ें। विगत वर्ष इस योजना में बैंकों की स्थिति काफी अच्छी थी, परन्तु इस वर्ष कुछ बैंकों की प्रगति काफी खराब है। उन्होंने सभी बैंकरों को निदेशित करते हुए कहा कि आप अपने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप ऋण वितरण में तेजी लाएं और इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लोगों तक पहंुचाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button