बिहारराजनीति

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कोसी महासेतु स्थल से कोसी नदी का लिया जायजा

पटना । नेपाल में कोसी नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण वीरपुर स्थित कोसी बराज पर बढ़े जलस्राव तथा नदियों के बढ़े जलस्तर के मद्देनजर बाढ़ से सुरक्षा के लिए जल संसाधन विभाग के मुख्यालय के सभी अधिकारियों और फील्ड में तैनात टीमों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये गये हैं। जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा ने सोमवार को सुपौल जिले में कोसी महासेतु स्थल से कोसी नदी का जायजा के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि तटबंधों की सुरक्षा के लिए विभाग की टीमों द्वारा रात में की जा रही गश्ती की जीपीएस लोकेशन के साथ रीयल टाइम तस्वीर मुख्यालय भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं, ताकि मुख्यालय से उसकी निगरानी की जा सके और वरीय अधिकारियों द्वारा आवश्यकतानुसार जरूरी निर्देश दिये जा सकें।

  1. स्थल निरीक्षण के उपरांत पत्रकारों से बात करते हुए श्री संजय कुमार झा ने बताया कि कोसी नदी के जलश्राव में अचानक अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गयी है। कल यानि रविवार को रात्रि 8.00 बजे कोसी नदी का जलश्राव 1.70 लाख क्यूसेक था, जो रात्रि के मात्र 06 (छः) घंटों में ही 2.92 लाख क्यूसेक बढ़कर आज अहले सुबह 2.00 बजे 4.62 लाख क्यूसेक हो गया, जो इस वर्ष का अधिकतम जलश्राव है तथा 34 वर्ष पूर्व वर्ष 1989 के अधिकतम जलश्राव 4.72 लाख क्यूसेक से मात्र दस हजार क्यूसेक कम है। उन्होंने कहा कि नेपाल के बराह क्षेत्र (लगभग 50 KM) समेत विभिन्न जलग्रहण क्षेत्रों मे भारी बारिश के कारण में आज वीरपुर बराज पर अत्यधिक जलश्राव देखने को मिला। उन्होंने आगे कहा कि इस क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रेन गेज स्टेशन लगाने के लिए नेपाल तथा केंद्र के (सीडब्ल्यूसी) सहित सभी संस्थाओं से बात करेंगे, जिससे किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए विभाग तैयार रहे।
    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार को इसके बारे मे अवगत कराया गया है। मुख्यमंत्री जी नदियों के जलस्तर को लेकर लगातार अपडेट ले रहे हैं तथा उनके निर्देशानुसार विभाग द्वारा बिहार की सभी नदियों की सतत निगरानी की जा रही है। फील्ड इंजीनियर नदियों के जलस्तर और बराजों पर जलस्राव से संबंधी डाटा हर घंटे मुख्यालय भेज रहे हैं। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थलों पर जरूरत अनुसार बाढ़ सुरक्षात्मक सामग्री का भंडारण किया गया है साथ ही श्रमिकों की भी व्यवस्था की गई हैं।
    उन्होंने कहा कि आज शाम 4 बजे वीरपुर (सुपौल) स्थित कोसी बराज पर 3,57,000 क्यूसेक जलस्राव दर्ज किया गया तथा इसकी प्रवृत्ति स्थिर है। वर्तमान में विभाग के सभी तटबंध और संरचनाएं सुरक्षित हैं।
    नदियों के जलस्तर में वृद्धि की संभावना को देखते हुए आज जल संसाधन मंत्री सुबह में ‘केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कोषांग सह सहायता केंद्र’ और 24×7 कार्यरत कॉल सेंटर तथा प्रबंधन सुधार सहायक केंद्र, पटना (FMISC) का निरीक्षण सहित सुरक्षा की तैयारियों को लेकर अपर मुख्य सचिव तथा विभाग के वरीय अधिकारीगण के साथ चर्चा की।नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में बारिश के कारण कोसी समेत कई प्रमुख नदियों के जलस्तर विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। इसके मद्देनजर जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं अभियंता अलर्ट हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button