झारखण्डशिक्षा

उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ा पचगढ़,साहिबगंज में विश्व मौसम विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार आयोजित… …

मुख्य अतिथि डॉक्टर रंजित कुमार सिंह ने सेमिनार में उपस्थित बच्चो को किया संबोधित

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ा पंचगढ़ , स्कूल में विश्व मौसम विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार आयोजित किया गया । सेमिनार स्कूल के प्रधानाध्यापक अनिल कुमार यादव के नेतृत्व में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह , “भू विज्ञान विभाग” मॉडल कॉलेज राजमहल साहिबगंज मुख्य अतिथि व वक्ता थे। 
सेमिनार को संबोधित करते हुए डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि जल और जंगल के कीमत को हम समझे एक मक्खी पानी में गिरने से पूरा पानी फेंक देते हैं वहीं अगर घी या दूध में मक्खी गिरता है तो उसे हम मक्खी निकलते हैं। जल और जंगल बेशकीमती है इसे हर हाल में बचाना होगा और आने वाले पीढ़ी के लिए जल और जंगल हम छोड़ कर जाएं ताकि अपने वाली पीढ़ी अपना जीवन सुखद जी सके।
2024 के थीम के माध्यम से जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के समाधान निकालने और आने वाले पीढ़ी के लिए सस्टेनेबल क्लाइमेट हैबिटेट और अभ्यास को सुनिश्चित करने के लिए रणनीति विकसित करने पर बल दिया गया ।


श्री सिंह ने कहा की मौसम जल जलवायु से संबंधित मुद्दे और उनका हमारे जीवन पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पढ़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी मिलती है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस मानवता के लाभ और विकास के प्रति मौसम विज्ञान संगठन के प्रयासों को रेखांकित करता है। लेटेस्ट डिस्कवरी रिसर्च आदि को प्रोत्साहित करता ।
जलवायु विज्ञान मौसम की तकनीकी जानकारी साझा करना और इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय सहयोग का समर्थन और प्रोत्साहन करता है।
कार्यक्रम के अंत में शिक्षिका प्रीति सविता हेंब्रम ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया । कार्यक्रम में सुनील ठाकुर आदि मौजूद थे । वही नेहा , मेघा एवम् आयुष ने भी अपनी बातें रखीं । सभी छात्र छात्राओं ने अपने जन्म दिन पर एक पेड़ लगाएं और पानी का बचत करने के साथ अनुशासित उपयोग करने का संकल्प भी लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button