झारखण्ड

विश्व होम्योपैथी दिवस पर मॉडल कॉलेज राजमहल में निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन

जरूरतमंदों को निशुल्क चश्मा दिया गया

चुन्नु सिंह

राजमहल (झारखंड)

बुधवार दिनांक 10 अप्रैल 2024 को साहिबगंज जिला के “मॉडल कॉलेज राजमहल”  में विश्व होम्योपैथिक दिवस पर निशुल्क नेत्र चिकित्सा का आयोजन किया गया । इस  अवसर पर राजमहल के नेत्र चिकित्सक डॉ राजकुमार शाह की अगवाई में 20 से अधिक बुजुर्ग महिला पुरुष का स्वस्थ जांच किया गया व लगभग 12 जरूरतमंदों के बीच निशुल्क चश्मा वितरण किया गया। जांच शिविर में मोतियाबिंद की जांच कर उचित सलाह दिया गया । इस अवसर पर राजमहल के जाने-माने होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ सुदर्शन शाह ने होम्योपैथी के जरिए चिकित्सा के विषय में छात्र-छात्राओं के बीच ज्ञानवर्धन किया एवं कई छात्र-छात्राओं को निशुल्क परामर्श दिया ।

मॉडल कॉलेज के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह ने भी होम्योपैथिक चिकित्सा को बेहतर बताते हुए कहा कि यह चिकित्सा पद्धति बिना किसी साइड इफेक्ट के लोगों का इलाज करती है । वर्तमान समय में स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है इसलिए मनुष्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए अपने क्रियाकलाप को करना चाहिए । डॉक्टर रंजीत ने कहा की अठारहवीं सदी के मध्य में जन्मे डॉक्टर हानीमन ने उस सदी के अंत तक Homoeopathy चिकित्सा पद्धति की शुरुआत कर दी थी। उन्नीसवीं सदी में यह पद्धति तेजी से लोकप्रिय हुई। उन्नीसवीं शताब्दी में ही भारत में भी Homoeopathy का उपयोग शुरू हुआ।
एक सरल और सुलभ उपचार पद्धति के रूप में Homoeopathy को अनेक देशों में अपनाया गया है।

डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कॉलेज अपने छात्र छात्राओं को शैक्षणिक कार्य करते हुए कॉलेज के सामाजिक जिम्मेदारी के रूप कॉलेज के आस पास रहने वाले लोगों का भी स्वास्थ या अन्य समस्या के समाधान के लिए अपनी जिम्मेदारी निभा रही है।

मौके पर अधिवक्ता ओम प्रकाश सिंह मो.बेचन ,उमा शंकर सिंह ,प्रवीण कुमार एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ मोहन सुमित प्रकाश बबलू विनय और करमू कॉलेज के कर्मी भी मौजूद रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button