झारखण्डशिक्षा

साहिबगंज में बाल कवि सम्मेलन का आयोजन

राष्ट्रीय साहित्य की क्षेत्र में काम करने वाली संस्था "साहित्य की दुनियां" कार्यक्रम की सफलतापूर्वक आयोजन की

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

गुरुवार को झारखंड के साहिबगंज में “बाल कवि सम्मेलन” का आयोजन हुआ । कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय साहित्य की क्षेत्र में काम करने वाली संस्था “साहित्य की दुनिया” मंच द्वारा किया गया ।

आयोजित बाल कवि सम्मेलन में बाल कवियों ने अपनी अपनी कविता से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया । “उत्कृष्ट विद्यालय पोखरिया” की छात्रा कोमल कुमारी की कविता

“कलयुग की द्रौपदी हुं मैं कृष्ण नहीं बुलाऊंगी”

ने उपस्थित दर्शकों की जमकर तालियां बटोरी । वहीं शिवानी कुमारी, स्वीटी और संगीता कुमारी ने भी अपनी कविताओं से दर्शकों की तारीफ और तालियां बटोरी ।


इससे पुर्व शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली डा. सुमना राय, स्वास्थ्य के क्षेत्र से डा. किरणमाला, डा. उमा कुमारी (होम्योपैथिक), सामाजिक क्षेत्र से दिपालीका श्रीवास्तव, डा ममता विद्यार्थी, बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी तथा योग में बेहतर कार्य करने वाली बबीता अग्रवाल को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय बालिका शिक्षा जिला समन्वयक अनिमा सिंह डा. शकुन्तला सहाय, साहित्यकार डा पूर्णिमा कुमारी, डा रणजीत कुमार सिंह प्राचार्य माडल कालेज राजमहल एवं मंच के अध्यक्ष गोपाल श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया । लोगो को संबोधित करते हुए डा. शकुन्तला सहाय ने कहा की स्वयं के विकास के साथ साथ समाज के विकास का सोंच साहित्य के माध्यम से ही संभव है । अनिमा सिंह ने कहा की इस प्रकार का कार्यक्रम आज वक्त की जरूरत है । मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डा० रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से छात्र छात्राओं में शब्द विज्ञान का भंडार बढ़ता है और सकारात्मक सृजन के साथ लोगो में नई उर्जा का संचार करता है ।

कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन में सुधीर श्रीवास्तव, आनन्द मोदी, गोपाल चोखानी के अलावा विराज गुप्ता, कुन्दन साह का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा ।  कार्यक्रम में डा० ए० एन० चक्रवर्ती, अनिरुद्ध प्रभास, सारजेन्ट कुमार संजय

, विदुनाथ आचर्या सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button