बिहार

जमालपुर कारखाने के विकास से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं : संघर्ष मोर्चा

कारखाना के विकास के लिए लाठी खाएंगे भी, लाठी चलाएंगे भी: पप्पू

  • मोर्चा नेता करेंगे 25 को जीएम का घेराव

लालमोहन महाराज, मुंगेर

25जुलाई को पूर्व रेलवे के नए महाप्रबंधक के आगमन की सुगबुगाहट को लेकर जमालपुर कारखाना को निर्माण का दर्जा, कारखाना में कोच का कार्यभार व कारखाना को पूर्व मध्य रेलवे में शामिल करने, डीजल शेड को इलेक्ट्रिक शेड में तब्दील करने, भागलपुर मुंगेर जमालपुर रेल खंडों पर स्थित वाइलेग पर स्टेशन निर्माण, सफियाबाद हाल्ट, जमालपुर मुख्य अस्पताल को सुपर स्पेशियल्टी सहित रेल से जुड़े अन्य ईकाई के विकास के लिए निरंतर संघर्ष कर रहे जमालपुर रेल निर्माण कारखाना संघर्ष मोर्चा की एक अति आवश्यक बैठक रविवार को जुबली वेल स्थित जदयू के वरिष्ठ नेता कन्हैया सिंह के आवास पर भाकपा माले के वरिष्ठ नेता विद्वान अधिवक्ता अशोक सिंह की अध्यक्षता में हुई।जिस का संचालन मोर्चा के संयोजक सह सपा जिलाध्यक्ष पप्पू यादव ने की।
बैठक में मोर्चा द्वारा वर्षों से चलाई जा रही आंदोलन की जहां समीक्षा की गई ।वहीं 25 जुलाई को जीएम के आगमन को लेकर घेराव की रणनीति बनाई गई ।

बैठक को संबोधित करते हुए माले नेता अशोक सिंह ने कहा कि जमालपुर कारखाना का भारतीय रेल में एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है ।इसके बाजूद पूर्व रेलवे की उपेक्षा पूर्ण नीतियों के कारण कारखाना निरंतर बदहाली की ओर अग्रसर है।
कारखाना के यूनियन अधिकारियों के सामने मुंह खोलने मे कतराते हैं। वहीं यहाँ के अधिकारी कुछ दलाल ठेकेदारों को नेता के तौर पर वरीय अधिकारी के सामने प्रस्तुत कर मोर्चा के आंदोलन को कमजोर कर अपना उल्लू सीधा करते हैं ।मोर्चा इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और किसी भी कीमत पर कारखाना को अधिकारियों का ऐशगाह नहीं बनने देगी ।

वही संचालन करते हुए मोर्चा के संयोजक सह सपा जिलाध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा कि संघर्ष मोर्चा का उद्देश्य और लक्ष्य जमालपुर कारखाना और यहां के अन्य रेल के ईकाइयों का विकास और स्थायित्व है। इसलिए हम निरंतर आंदोलन की राह पर है। श्री यादव ने रेलवे के आला अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि भष्ट्र अधिकारी हम मोर्चा के लोगों के दुस्साहस को चुनौती नहीं दे, क्योंकि हम अपने आंदोलन की सफलता के लिए लाठी खा भी सकते हैं और लाठी चला भी सकते हैं।

वहीं बैठक में उपस्थित मोर्चा के सहसंयोजक जदयू के वरिष्ठ नेता कन्हैया सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की पूंजीवादी नीतियों एवं विकास विरोधी रवैया के कारण जमालपुर कारखाना का निरंतर ह्रास हो रहा है। एक तरफ हमारे सांसद कारखाना के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं तो दूसरी तरफ केंद्र सरकार अवरोध उत्पन्न कर रहा है। जिसका मोर्चा सड़कों पर जवाब देगी ।

वही बैठक को संबोधित करते बीजेडीडी के जिलाध्यक्ष रवि कांत झा ,लोजपा के जिला महासचिव कृष्णानंद राऊत ने कहा कि जिस कारखाना ने भारतीय रेल को दिशा और दृष्टि दिया , उस भारतीय रेल के जनक की दुर्दशा का जिम्मेदार पूर्व रेलवे की क्षेत्रियतावाद एवं अधिकारी की उपेक्षा पूर्ण नीतियां हैं ।जिसके कारण कारखाना बदहाली के कगार पर पहुँच गया है ।इसे बचाने के लिए अब आर-पार की लड़ाई की आवश्यकता है ।

बैठक के अंत में सर्वसम्मति से यहां के भ्रष्ट अधिकारियों के भ्रष्टाचार का भंडाफोड़ करने एवं कारखाना के विकास के लिए पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक का घेराव करने का निर्णय लिया गया है ।

बैठक में सपा नेता सह मोर्चा के मीडिया प्रभारी मनोज क्रांति ,जनाधिकार पार्टी के युवा जिलाध्यक्ष विपिन कुमार यादव, एनसीपी से नौशाद उस्मानी, सीपीआई से संजीवन सिंह ,डॉ सुधीर गुप्ता ,दिनेश साहू, सत्यजीत पासवान ,रामजीवन सिंह ,विजय मंडल, चंदन साहू ,संतोष राऊत, मुकेश मंडल सहित अन्य थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button