बिहार

मुंगेर में हुई बैठक में योजना की सूची स्पष्ट नहीं दिखने पर मंत्री ने कार्यपालक अभियंता की ली क्लास

मुंगेर डीएम ने उदासीन कार्यपालक अभियंता का वेतन रोकने का दिया निर्देश

लालमोहन महाराज ,मुंगेर

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग बिहार सह मुंगेर जिला प्रभारी मंत्री अनिता देवी की अध्यक्षता में शनिवार को संग्रहालय सभाकक्ष में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा तथा प्रगति प्रतिवेदन पर बिंदुवार चर्चा हुई। बैठक के पूर्व जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह द्वारा प्रभारी मंत्री को पुष्प पौधा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुंगेर विधायक प्रणव कुमार, जमालपुर विधायक डा. अजय कुमार सिंह, तारापुर विधायक राजीव कुमार, नगर आयुक्त निखिल धनराज निपण्णीकर, अपर समाहर्ता मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त अजीत कुमार, मेयर कुमकुम देवी सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग, सिंचाई प्रमंडल, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, भवन प्रमंडल, विद्युत प्रमंडल, पथ प्रमंडल, एनएचएआई, कल्याण विभाग, मनरेगा, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, आपूर्ति, कृषि, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गयी। समीक्षा के क्रम में ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा सही प्रगति प्रतिवेदन प्रेषित नहीं करने तथा रिपोर्ट की जानकारी का आभाव रहने पर जिलाधिकारी ने उनके वेतन रोकने का निर्देश दिया। वहीं जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा सही प्रगति प्रतिवेदन नहीं देने और संचिका संधारण में विलंब पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गयी।
प्रभारी मंत्री द्वारा ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा के क्रम में विभाग द्वारा जिले में बन रहे सड़क निर्माण की जानकारी ली गयी। उन्होंने संबंधित विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी लंबित सड़क निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही विभाग की सभी प्रगति प्रतिवेदन स्पष्ट रूप से प्रेषित करने की बात कही। जनप्रतिनिधियों द्वारा कुछ सड़क निर्माण मंे अनियमितता का आरोप लगते हुए उसकी जांच की मांग पर मंत्री ने उसकी जांच कराने तथा कार्यशैली में सुधार का निर्देश दिया। सिंचाई प्रमंडल की समीक्षा में बताया गया कि सभी खेतों में जलापूर्ति की व्यवस्था की जा रही है। मंत्री ने कहा कि कृषि योग्य भूमि के लिए सिंचाई की पूरी व्यवस्था करें, यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो उससे जिलाधिकारी को अवगत कराएं और शीघ्रताशीघ्र उसका समाधान करें। जहां जहां पाइप लिकेज की समस्या आ रही हो उसकी जांच कर उसका भी समाधान करने का निर्देश दिया गया। मंत्री ने संबंधित विभाग के अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि कार्य ऐसे हों जो धरातल पर दिखे और उसका लाभ लाभान्वितों को मिलें।
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की समीक्षा के क्रम में मंत्री ने कहा कि संचालित सभी योजनाओं का सही से क्रियान्वयन करें। जिले में पूर्व में लगाए गए सभी चापानलों के खराब होने की लगातार शिकायत आ रही है, इसका शीघ्र समाधान कराने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि गर्मी के पूर्व सभी चापानल सही से संचालित कराने का निर्देश दिया। इसके अलावे संचालित सभी योजनाओं को तीन माह के अंदर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। भवन प्रमंडल के स्पष्ट प्रगति रिपोर्ट नहीं रहने पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए आगामी बैठक में स्पष्ट प्रगति प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कई जन प्रतिनिधियों द्वारा कार्य पूर्व टेंडर की शिकायत की बात कही जा रही है, उसकी जांच करें और अनियमितता को दूर करने का निर्देश दिया। विद्युत प्रमंडल की समीक्षा के क्रम में मंत्री ने कहा कि कृषि फीडर के लिए आए आवेदनों पर शीघ्र कार्रवाई करते हुए उन्हें विद्युत आपूर्ति कराएं, ताकि उन्हें कृषि तथा सिंचाई में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए। साथ ही विद्युत विपत्र संबंधित समस्या को दूर करने के लिए जिला सहित प्रखंडवार कैंप लगाने का निर्देश दिया। इसके अलावे मीटिर रिडिंग से संबंधित समस्या को भी दूर करने का निर्देश दिया।
पथ प्रमंडल की समीक्षा के क्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा खानकाह के पास के सड़क की जर्जर स्थिति से मंत्री को अवगत कराया गया, जिस पर प्रभारी मंत्री ने कार्रवाई करने के निर्देश दिये। साथ ही एनएच 80 स्थित बरियारपुर पथ की जर्जर स्थिति पर चल रहे सड़क निर्माण कार्य को छह माह के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया। कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला कल्याण पदाधिकारी गलत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने और विलंब से संचिका संधारण की बात कहने पर जिलाधिकारी ने उनसे स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। छात्रावास हेतु बन रहे भवन निर्माण की धीमी गति पर प्रभारी मंत्री द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सदर अस्पताल में संचालित छह बेड के आईसीयू का विस्तार कर दस बेड करने का निर्देश दिया गया। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में स्थल निरीक्षण कर सिविल सर्जन को इस पर शीघ्र कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। आपूर्ति के तहत जन वितरण प्रणाली के सभी रिक्तियों को जल्द से जल्द पूर्ण करने तथा अनाज वितरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री द्वारा इसके अलावे कृषि, शिक्षा, आईसीडीएस, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गयी, जिसके तहत संबंधित पदाधिकारियों को संचालित सभी योजनाओं के ससमय क्रियान्वयन का निर्देश दिया। साथ ही यूरिया की कालाबाजारी पर रोक लगाने हेतु कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button