बिहारराजनीति

देश के धर्मनिरपेक्षता को कमजोर कर रही है भाजपा : उमेश सिंह कुशवाहा

पटना। शुक्रवार को जनता दलयू के बैनर तले आयोजित कारवाने-इत्तेहात व भाईचारा यात्रा का कारवां कटिहार जिला के चकला में पहुंचा। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पूर्णिया कि यह महान धरती एक और संप्रदायिक सौहार्द का संदेश देती है तो दूसरी ओर सांस्कृतिक समृद्धि का भी बेहतर मिसाल है। पूर्णिया की धरती का ऐतिहासिक महत्व बेहद ही गौरवशाली है, महान कवि फणीश्वर नाथ रेणु जी का मैला-आंचल इसी पूर्णिया की मिट्टी में आकर लिया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, विनोदा भावे एवं सिखों के प्रथम गुरु गुरु नानक देव जी का इस धरती से गहरा जुड़ाव रहा है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हम सबों के नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विगत 18 वर्षों से सामाजिक तानेबाने को मजबूत करने एवं समाज के सभी वर्गों की तरक्की को सुनिश्चित करने का ऐतिहासिक कार्य किया है मगर आज कुछ फिरकापरस्त ताकते समाज में नफरत पैदा कर गंगा जमुनी तहजीब को खंडित करने के लिए प्रयासरत है। आज भाजपा के लोग नौजवानों के हाथ में कलम की जगह तलवार बांट रही है,देश का लोकतंत्र और संविधान को ताक पर रखकर जाति-धर्म के नाम पर समाज में नफरत फैलाया जा रहा है। अंग्रेजों के फूट डालो और राज करो की नीति पर चलकर भाजपा सत्ता में बने रहना चाहती है। देश में आज आपातकाल की स्थिति है, भारत के धर्मनिरपेक्षता को कमजोर किया जा रहा है। महंगाई और बेरोजगारी जैसी गंभीर समस्याओं पर कोई चर्चा नहीं हो रही है, खाने पीने की वस्तुओं पर बेतहाशा टैक्स लगाया जा रहा है, संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर विपक्ष के नेताओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। ऐसे नाज़ुक हालात में कारवाने-इत्तेहाद व भाईचारे यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एकता और भाईचारे का संदेश लेकर हम सभी आप सभी के बीच आए हैं क्योंकि हमारा मानना है सामाजिक एकजुटता के बगैर किसी भी राष्ट्र का उत्थान और कल्याण मुमकिन नहीं है।


उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि इसी पूर्णिया की धरती से 25 फरवरी को मुख्यमंत्री के नेतृत्व में भाजपा भगाओ देश बचाओ अभियान का आह्वान हुआ था। उसके बाद देशभर के 26 से पक्षी दलों ने एकजुट होकर भाजपा को 2024 में देश से भगाने का अटूट संकल्प लिया है। मुख्यमंत्री के पहल के बाद भाजपा वालों का नींद हराम हो चुका है। हम सभी को मिलकर संविधान और समाजिक सौहार्द नष्ट करने वाले को सत्ता से उखाड़ फेंकना है।
इस कार्यक्रम में बिहार सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री शजमा खान, खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह, विधान परिषद खालिद अनवर एवं प्रमंडल कार्यक्रम प्रभारी भूमि पाल राय मौजूद थे।
इसके साथ ही पूर्णिया जिला के महादलित टोला विक्रमपुर पालसी में आयोजित ‘‘ग्राम संसद संवाद कार्यक्रम’’ को संबोधित करते हुए उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पार्टी द्वारा ग्राम संसद – सद्भाव की बात राज्यव्यापी अभियान कि शुरुआत 15 अगस्त 2023 से की गई है। इस अभियान को शुरू करने की जरूरत हमें इसलिए महसूस हुई क्योंकि एक तरफ हमारे नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सामाजिक तानाबाना को मजबूत करते हुए समाज के सभी वर्गों के सहयोग से विकास की गाड़ी पटरी पर लाकर एक-एक कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ फिरकापरस्त ताकतें जिनकी आजादी की लड़ाई में कोई भूमिका नहीं थी और जिन्होंने महंगाई कम करने, बेरोजगारी दूर करने, किसानों की आमदनी दोगुना करने और अच्छे दिन लाने के नाम पर केवल देश को झांसा दिया है ये ताकतें लोकतंत्र का गला घोंटने और देश का इतिहास बदलने पर आमादा हैं। भाजपा एवं इसके सहयोगी संगठन षड्यंत्र के तहत धर्म का राजनीतिकरण करते हुए राम के नाम पर हमारे नौजवानों के हाथों में कलम की जगह तलवार देने और उन्हें धार्मिक उन्माद की ओर धकेलने का काम करते हैं। सच्चाई यह है कि इनलोगों को हिन्दुत्व और राष्ट्रवाद से कोई मतलब नहीं है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button