बिहार

अलय फातिमा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड टेक्नोलॉजी का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

पटना। पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल के परिसर में स्थित अलय फातिमा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड टेक्नोलॉजी औपचारिक रूप से चालू हो गया। शनिवार को मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी मौजूद रहे।

60 विद्यार्थियों की क्षमता वाले इस कॉलेज में दो तिहाई महिलाएं प्रशिक्षित होंगी। यहां बीएससी नर्सिंग की समुचित पढ़ाई करायी जाएगी। इस कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सेंट्रली एयर कंडिशन हॉस्टल की भी व्यवस्था की गयी है। तमिलनाडू के डॉ. दामोदरन को इस कॉलेज का प्राचार्य जबकि केरल के अब्दुल रहमान मशंगल को उप प्राचार्य बनाया गया है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर कहा कि नर्सिंग का कार्य पीड़ित मानवता की सेवा है इससे बड़ा कार्य कुछ भी नहीं है। इसके माध्यम से मरीज को एक नया जीवन देने का कार्य किया जाता है। नर्सिंग प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षु स्वास्थ्य सेवा के किसी संस्थान में जाकर अनेक प्रकार के रोगों से पीड़ित मरीजों की सेवा कर उन्हें एक नया जीवन देती है।
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाकर उनका सशक्तीकरण किया जा रहा है। नर्सिंग में न तो परिवार होता है और न ही जाति, क्षेत्र, मज़हब का भेद है. मानवता की सेवा के लिए स्वयं को इस सेवा के लिए समर्पित करना नर्सिंग सेवा का मुख्य उद्देश्य है।
उद्घाटन के मौके पर कॉलेज के प्रेसिडेंट डॉ. एए हई ने कहा कि नर्सिंग किसी भी अस्पताल की रीढ़ मानी जाती है। कुशल नर्सिंग स्टाफ की हमेशा जरूरत रहती है।
इसके लिए नर्सों की अच्छी और समुचित ट्रेनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की हार्दिक इच्छा है कि राज्य में स्वास्थ्यकर्मियों की शिक्षा ज्यादा से ज्यादा बढ़ाई जाय। अलय फातिमा कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड टेक्नोलॉजी, उनकी इसी इच्छा को पूरा करने का एक छोटा सा प्रयास है। आगे इस कॉलेज में जीएनएम और पोस्ट बेसिक नर्सिंग की पढ़ाई भी की जाएगी।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सिर्फ पीएमसीएच में ही हर दिन एक सिफ्ट में कम से कम एक हजार नर्सों की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए राज्य में ज्यादा से ज्यादा नर्सिंग कॉलेजों की स्थापनी की जरूरत पड़ेगी।
डॉ. एए हई ने कहा कि नर्सों की जरूरत सिर्फ राज्य में ही नहीं बल्की पूरे देश और पूरे विश्व में है। आने वाले समय में नर्सों के लिए काफी विकल्प है। अमेरिका सहित विकसित देशों में नर्सिंग स्टॉफ की काफी जरूरत है।
डॉ. एए हई के छोटे भाई व अमेरिका निवासी डॉ. महमूद अब्दुल हई तथा डॉ. महमूद की पत्नी एन्ट अब्दुल हई ने विद्यार्थियों को संबोधित किया.दोनों ने इस कोर्स में पूरी सहायता देने का वादा किया।
गौरतलब है कि डॉ. महमूद अब्दुल का प्रोस्टेट सर्जरी पर काम पूरी दुनियाभर में सराहनीय है जबकि उनकी पत्नी अन्नेटे अब्दुल हई अमेरिका में पिछले 35 वर्षों से नर्सिंग से जुड़ी हुई हैं।
उद्घाटन समारोह में पारस हेल्थ की ग्रुप सीओओ डॉ. सैंटी साजन, जोनल डाइरेक्टर डॉ. विक्रम सिंह चौहान एंव पारस एचएमआरआई के वरिष्ठ डॉक्टर भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button