बिहारराजनीति

नीतीश कुमार ने गाँधी दूत की तरह जनसेवा किया: लेशी सिंह

पटना। जदयू कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ने प्रदेश के सभी जिलों से आए लोगों की समस्याओं को सुनकर सम्बंधित अधिकारी को त्वरित निष्पादन हेतु निर्देशित किया।

इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि जिस तरह महात्मा गाँधी ने स्वतंत्रा संग्राम का नेतृत्व कर देश में लोकतंत्र स्थापित किया परन्तु कोई पद स्वीकार नहीं किया, फिर लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने सम्पूर्ण क्रान्ति का बिगुल फुक कर लोकतंत्र की रक्षा की अगुआई की परन्तु सरकार बनने के बाद भी कोई पद स्वीकार नहीं किया ठीक उसी तरह देश में अघोषित आपातकाल से मुक्ति दिलाकर लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विपक्षी एकता का नेतृत्व कर रहे हैं परन्तु उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है।

लेशी सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार महात्मा गाँधी- जयप्रकाश नारायण के पद चिन्हों पर चलकर सेवाभाव की प्रतिमूर्ति बनकर उभरे हैं। देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए नीतीश कुमार के प्रयास का आज देशभर में प्रशंसा हो रही है। मुझे विश्वास है कि गाँधी-जयप्रकाश की तरह त्यागी नेतृत्व के बल पर विपक्ष को एकजुट कर केन्द्र की भाजपा सरकार को हटाने में सफल हो सकेंगे।
उन्होंने कहा कि गाँधी को आदर्श मानकर समाजिक कुरीतियाँ को दूर करने तथा शराबबन्दी लागू करने के ऐतिहसिक निर्णय को आमजन स्वीकार करते हैं। अब देश इस गाँधी दूत का बेसब्री से इंतजार कर रहा है ताकि उनके नेतृत्व व सफल प्रयास से केन्द्र में लोकतंत्र को मजबूती देने वाली सरकार का गठन हो सकें।

इस बीच पत्रकारों द्वारा पूछे गये एक अन्य सवाल का जबाव देते हुए मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि केन्द्र की युवा विरोधी सरकार ने प्रति वर्ष दो करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था परन्तु आज इनके द्वारा हजार की संख्या में युवाओं को नियुक्त पत्र देकर भरपूर प्रचार किया जा रहा है। देश के युवाओं के साथ यह घोर अन्याय है। भाजपा के वादों के अनुसार 9 वर्षों के कार्यकाल में 18 करोड़ युवाओं को नौकरी मिलनी चाहिए थी लेकिन यह वादा भी जुमला साबित हुआ। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राज्य सरकार केन्द्र सरकार से कहीं ज्यादा निरंतर युवाओं को सरकारी नौकरी दे रही है । जो बिहार की जनता से वायदा किया गया था उसे निभा रही है और आगे भी निरंतर बिहार के युवाओं को नौकरी मिलती रहेगी।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मो. जमा खान ने कहा कि देश की जनता आज महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी की मार झेल रही है लेकिन भाजपा वाले जनहित के मुद्दों पर बात करने के बजाए धार्मिक बयानबाजी कर देश में उन्माद पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। मोदी 2014 में किए अपने सारे वादे को आज भूल चुकें हैं और वोटों की धुर्वीकरण के लिए ये लोग सिर्फ समाज के आपसी भाईचारे और अमन चैन को खंडित करने की कोशिश करने में लगें हुए हैं। आगे उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को जनता की समस्याओं से कोई सरोकार नहीं है। अपनी सत्ता की भुख को शांत करने के लिए भाजपा किसी भी निम्न स्तर तक जा सकती हैं। देशवासियों को इनसे सतर्क रहने की आवश्यकता है
कार्यक्रम में पार्टी मुख्यालय प्रभारी अरुण कुमार सिंह भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button