बिहार

मुख्यमंत्री ने बिहार दिवस 2023 का दीप प्रज्ज्वलित कर एवं गुब्बारे उड़ाकर किया विधिवत उद्घाटन

बिहार दिवस पर मुख्यमंत्री ने फिर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की भी मांग दोहराई

पटना । पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस के मौके पर आयोजित तीन दिवसीय समारोह के अपने उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधान में एक बार फिर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की भी मांग दोहराई। वहीं उप मुख्य मंत्री तेजस्वी यादव ने अपने संबोधन के दौरान महापुरुषों का जिक्र करते हुए लालू प्रसाद और नीतीश कुमार का भी नाम लिया।

22 से 24 मार्च तक बिहार दिवस समारोह में विकसित बिहार की झलक दिखाई जाएंगी। ‘युवा शक्ति, बिहार की प्रगति’ थीम पर आधारित बिहार दिवस को लेकर राज्य के सभी जिलों में कई तरह के समारोहों का आयोजन किया गया है। बिहार दिवस समारोह में गांधी मैदान में विभिन्न सरकारी विभागों के स्टॉल लगाए गए हैं, जहां उन विभागों की योजनाओं, कार्यक्रमों और उपलब्धियों आदि की जानकारी दी जाएगी।

बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार दिवस के मौके पर सभी राज्यवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। बिहार दिवस के मौके पर बुधवार सुबह पटना सहित विभिन्न जिला मुख्यालयों में प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें सभी उम्र के लोगों ने भाग लिया।

बिहार 111 साल का हो गया है। 22 मार्च, 1912 को बंगाल प्रांत से अलग होकर बिहार एक स्वतंत्र राज्य के रूप में देश दुनिया के मानचित्र पर उभर कर आया था, लेकिन बिहार दिवस मनाने की शुरूआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल से 2010 से शुरू हुई। बंगाल से अलग होने के बाद एक अलग राज्य के रूप में स्थापित होने की खुशी में हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस के रूप में मनाया जाता है।

बिहार दिवस के मुख्य समारोह के लिए गांधी मैदान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। गांधी मैदान में समारोह को लेकर बहुत बड़ा पंडाल बनाया गया है। पंडाल के अंदर मुख्य मंच बनाया गया है, जहां कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कई देशों में भी बिहारी समुदाय के लोग और संस्थाएं इसे लेकर समाारोह आयोजित कर रहे हैं।

तीन दिनों तक चलने वाले इस आयोजन के दौरान कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा फिल्म फेस्टिवल, पेंटिंग कार्यशाला, मूर्तिकला, प्रदर्शनी, महिला फोक आर्टिस्ट के कलाओं की प्रदर्शनी लगाई गयी है। बिहार दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन 22 मार्च को बालीवुड के जाने-माने गायक जावेद अली और आइपीएस अफसर आलोक राज अपनी प्रस्तुति दिये । इसके अलावा समारोह के दूसरे दिन मैथिली ठाकुर और तलत अजीज अपना कार्यक्रम पेश करेंगे तो तीसरे दिन 24 मार्च को इंडियन आइडल विजेता सलमान अली और दीपाली सहाय कार्यक्रम प्रस्तुति करेंगी।

गांधी मैदान में बिहार दिवस के मेले में आने के लिए अलग-अलग गेट से प्रवेश की व्यवस्था की गयी है। गेट नंबर 4 से विशिष्ट और अति विशिष्ट पदाधिकारियों का प्रवेश होगा। पैदल व्यक्ति पश्चिमी गेट संख्या 1, 2, 3, 4 और 13 को छोड़ कर सभी गेटों से प्रवेश कर सकते हैं।मीडिया के लिए मौर्या होटल के सामने वाले गेट संख्या 12 से जाने की सुविधा दी गई है। गांधी मैदान में आनेवाले सभी वाहन गेट संख्या 10, 8, 7 और 5 से प्रवेश कर पार्किंग में जायेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button