बिहारराजनीति

भाजपा मुख्यालय में 1857 के नायकों को याद किया गया

पटना । 1857 के गदर के नायकों को आज याद करने का दिन है । महान् स्वतंत्रता सेनानी आजादी के नायक तथा अंग्रेजी सेना के खिलाफ आन्दोलन का बिगुल फूंकने वाले 1857 के महान् यौद्धाओं को आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। आज के ही दिन 10 मई 1857 को अंग्रेजों के खिलाफ पूरे देशभर में चमड़े की कारतूस का प्रयोग किये जाने के खिलाफ विद्रोह किया गया था । भारत के उन महान् सपूतों ने ब्रिटिश हुकुमत की सत्ता को हिला देने का काम किया ।


विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि 1857 के नायकों के जीवन से हम सबों को सीख लेने की जरूरत है । भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन के इतिहास में 1857 की संघर्ष को भुलाया नहीं जा सकता । अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग देश में फिर से उस प्रकार की संस्कृति को लाना चाहते हैं। लेकिन भारत के लोग नरेन्द्र मोदी के कार्यों से प्रभावित होकर राष्ट्रवाद को अपना ध्येय मान रहे हैं । 1857 के नायक मंगल पाण्डेय, रानी लक्ष्मीबाई, बाबू वीरकुंवर सिंह को नमन करते हुए कहा कि देश के लोगों को उनके द्वारा किये गये कार्यों से प्रेरणा लेकर भारत को पुनः विश्व गुरू बनाना है।
आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व विधान पार्षद किरण घई ने कहा कि 1857 का गदर अगर नहीं होता तो आज हम आजाद नहीं होते । 1857 का वह सिपाही विद्रोह जिसमें मंगल पाण्डेय, तात्या टोपे, रानी लक्ष्मीबाई, बाबू वीरकुंवर सिंह जैसे महान् सपूतों ने ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ जबरदस्त आन्दोलन का बिगुल फूंका । 80 वर्ष की उम्र में बाबू वीरकुंवर सिंह अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिये ।
कार्यक्रम का संचालन भाजपा का प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश वर्मा ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष शिव नारायण महतो, राधा मोहन शर्मा, सिद्धार्थ शम्भू,भाजपा के प्रदेश महामंत्री देवेश कुमार, बेबी कुमारी, प्रदेश मुख्यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा, पूर्व मंत्री भीम सिंह, पूर्व सांसद रामजी मांझी, प्रदेश मंत्री संजीव क्षत्रीय, शीलाप्रजापति, पूनम शर्मा, प्रदेश मीडिया प्रभारी राकेश कुमार सिंह, राजेश कुमार झा, प्रदेश कार्यालय मंत्री सत्यपाल नरोत्तम, पूर्व प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव रंजन, पंकज सिंह, सोशल मीडिया संयोजक मनन कृष्णा भाजपा पटना महानगर अध्यक्ष अभिषेक चंद्रवंशी हेमलता वर्मा आदि ने श्रद्धासुमन अर्पित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button