बिहारराजनीति

बिहार को महाराष्ट्र समझने की भूल न करे भाजपा : विजय कुमार चौधरी

सेवा संकल्प, सालीनता, समाजिक न्याय तथा नारी सम्मान का दूसरा नाम नीतीश कुमार: लेशी सिंह पटना । जदयू मुख्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम के

पटना । जदयू मुख्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम क दौरान बिहार सरकार के संसदीय कार्य व वाणिज्य मंत्री विजय कुमार चौधरी और खाद व उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने प्रदेश भर के सभी जिलों से पहुंचे लोगों की शिकायतों को सुनकर त्वरित निवारण हेतु अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुए बिहार सरकार के संसदीय कार्य एवं वाणिज्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पटना में आयोजित 23 जून की महाबैठक में विपक्षी दलों ने एकजुट होकर केंद्र सरकार के खिलाफ लड़ने का ऐलान किया है इसलिए भाजपा के लोग डरे और बौखलाए हुए हैं, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने स्वंय इस बात को कई बार दोहराया है कि केंद्र सरकार उनपर कार्रवाई कर सकती है, सीबीआई द्वारा चार्जशीट दायर करना कोई अप्रत्याशित घटना नहीं है क्योंकि आज हम सभी देख रहे हैं की केंद्रीय एजेंसियां पूरी तरह से भाजपा के इशारे पर कार्य कर रही है और केंद्र विरोधी राजनीतिक पार्टियों को टारगेट कर रही है। भारतीय जनता पार्टी बिहार में सबसे अधिक कमजोर है इसलिए ये लोग चाहते हैं कि महागठबंधन के नेताओं को किसी भी तरह से परेशान किया जाए। पत्रकारों के एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि चार्चसीट दायर करने से किसी का भी दोष सिद्ध नहीं हो जाता है, अंतिम रूप से न्यायालय को ही तय करना है कि कौन दोषी है?
विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कल तक भाजपा के लोग अजित पवार से इस्तीफे की मांग करते थे और भ्रष्टाचारी होने का आरोप लगाते थे आज वही अजीत पवार भाजपा की सरकार में उपमुख्यमंत्री बन गए हैं। भाजपा के तमाम नेता महाराष्ट्र वाले प्रकरण को बिहार में दोहराने की दावे कर रहे हैं मगर उन्हें यह समझ लेना चाहिए बिहार और महाराष्ट्र में फर्क है। बिहार में उनकी साजिश क़भी सफल नहीं होगी, महागठबंधन बिहार में पूरी तरह से एकजुट और मजबूत है।
उन्होंने सुशील मोदी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि सुशील मोदी दावा करते हैं कि जदयू के कई कई नेता उनके संपर्क में है मगर उनका यह दावा बेहद हास्यास्पद है क्योंकि जो सुशील मोदी ख़ुद राजनीतिक हाशिये पर है उनसे नेता कोई क्यों संपर्क करेगा? भाजपा के द्वारा ढिंढोरा पीटा जाना कि जदयू के लोग उनके संपर्क में है यह इस बात को सिद्ध करता है की ये सारी बातें भ्रामक और मिथ्या मात्र हैं क्योंकि राजनीति में ये सारी चीजें गोपनीय तरीके से घटित होती है, और भाजपा के इशारे पर ही उनके पिछलग्गू दल भी इस तरह की बातें मीडिया में कर रहे हैं।
जनता दल (यूनाईटेड) कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री श्री लेशी सिंह ने प्रदेश के सभी जिलों से आए लोगों की समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारी को त्वरित निष्पादन हेतु निर्देशित किया।
इस दौरान मीडिया के सवालों का जबाव देते हुए मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि सेवा संकल्प, सालीनता, शिष्टता समाजिक न्याय तथा नारी सम्मान का दूसरा नाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1995 से उनके सानिध्य में कार्यकर्त्ता की तरह काम करने का अवसर मिला। जितना मैं महसूस करती हूँ कि माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार में सेवाभाव कूट-कूट भरा है। वे खुद शालीनता शिष्टता को पसंद करते हैं। सादगी भरा जीवन व्यतीत करते हैं। उनका जीवन दूसरे को भी प्रभावित करती है।
मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ह्रदय में नारी सम्मान बस्ता है। यहीं कारण है कि उनके द्वारा नारी सशक्तिकरण की दिशा में कई ऐतिहासिक कदम उठाने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि समाजिक कुरीतियाँ के खिलाफ उस जमाने में जब उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी उस समय बिना दहेज लिए सादा समारोह में अपनी शादी की । इससे स्पष्ट होता है कि खुद दहेज प्रथा जैसी कुरीतियाँ से दूर रहें और समाज में दहेज प्रथा के खिलाफ सकारात्मक मुहिम भी चलाने का काम किया।
मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि दहेज प्रथा महिलाओं को अपमानित करने वाली प्रथा है जो नर-नारी में असमानता को प्रदर्शित करती है। इस प्रथा से मुक्ति हेतु उनका अभियान नारी सम्मान के लिए ऐतिहासिक अभियान है ।
भारतीय जनता पार्टी द्वारा तेजस्वी यादव के इस्तीफे के पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जबाव देते हुए मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि पहले अजित पवार के मामले में भारतीय जनता पार्टी को सफाई देना चाहिए। तब श्री तेजस्वी यादव के विषय पर बात करें। एक तरह भारतीय जनता पार्टी अजित पवार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाती है दूसरे ओर उसे उपमुख्यमंत्री बनाती है।
जनसुनवाई कार्यक्रम में जदयू के वरिष्ठ नेता सह एमएलसी श्री संजय कुमार सिंह उर्फ ‘‘गांधीजी’’ एंव श्री लोकप्रकाश सिंह जी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button