टेक्नोलॉजीबिहारराज्य

प्रीपेड मीटर के विरुद्ध व्यापक जन आंदोलन की आवश्यक- गुलाम सरवर आजाद

प्रीपेड मीटर गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोगों के लिए अभिशाप- कामरेड विश्वजीत , 70 नुक्कड़ सभा कर लोगों को किया जागरूक

गुलाम सरवर  आजाद

पटना (बिहार)

आज मंगलवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वाधान में पटना में जनता के जीवन पर बिजली गिराने वाले प्रीपेड मीटर के विरुद्ध एक आकर्षक जन जागरण कारवां निकाला गया‌। इस दौरान जगह जगह नुक्कड़ सभा भी आयोजित की गई ।

कारवां पटना के सुलतानगंज से शुरू होकर बनवारी चौक , गाय घाट , आलमगंज , नानमुंहिया , बीएनआर चौधरी टोला होते हुवे खान मिर्जा मोहल्ला में समाप्त हो गया। कारवां के रवानगी से पूर्व पटना जिला परिषद भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव कामरेड विश्वजीत कुमार ने जनता को संबोधित करते हुए बताया कि एक ओर जहां अन्य राज्यों में बिजली दरों में कमी करने के साथ-साथ 200- 300 यूनिट फ्री उपलब्ध करा रही है वहीं दूसरी ओर बिहार जैसे पिछड़े एवं गरीब राज्य जिसमें नीति आयोग के रिपोर्ट के अनुसार 51.91 प्रतिशत जनता गरीबी रेखा के नीचे का जीवन व्यतीत कर रही है उन पर प्रीपेड मीटर के नाम पर अग्रिम राशि लेकर महंगे दर और मनमाने बिल की मार मारना किसी भी प्रकार से न्याय संगत नहीं है।

कामरेड विश्वजीत ने बताया कि हम सरकार के किसी भी जन विरोधी नीतियों को सहन करने के लिए तैयार नहीं है। हम इसके विरोध में हमेशा जनता के साथ रहे है और हमेशा रहेंगे। कॉमरेड विश्वजीत ने बताया कि उनकी पार्टी केंद्र की सरकार द्वारा लाए गए वक्फ संशोधन बिल का भी विरोध कर रही है। कॉमरेड विश्वजीत ने पार्टी द्वारा आहूत 2 अक्टूबर को 11 बजे दिन में कारगिल चौक गांधी मैदान में वक्फ बिल के विरोध में किए जा रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए जनता से अपील भी किया।


कारवां के आयोजक एवं बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव वसी अख्तर ने जनता को संबोधित करते हुए बताया की प्रीपेड मीटर दरअसल बिहार के आम लोगों को तंगों तबाह कर देने वाली स्कीम है। इस प्रीपेड मीटर से पूरा बिहार त्राहि-त्राहि है लेकिन भाजपा के दम पर चलने वाली बिहार सरकार को इस बात की तनिक भी चिंता नहीं है कि यहां के गरीब असहाय पिछड़े दलित किस तरह जी रहे हैं। श्री वसी अख्तर ने बताया के बिहार सरकार केंद्र के इशारे पर निजी कंपनियों को आम लोगों को लूटने की पूरी छूट दे रखी है इन्होंने इस प्रकार की नीति का जमकर विरोध करने तथा भाकपा द्वारा आहूत वक्फ संशोधन बिल के विरोध में प्रस्तावित प्रदर्शन में भारी संख्या में लोगों से शामिल होने की आम जनता से अपील की।

कारवां के आयोजक एवं भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी बिहार राज्य परिषद के वरिष्ठ सदस्य कामरेड गुलाम सरवर आजाद ने जनता को संबोधित करते हुए कहा की सरकार की मंशा किसी भी प्रकार की जनता को सहूलियत देने का नहीं है‌ । आजाद ने बताया कि एक दौर था जब लोग बिजली की खपत ज्यादा किया करते थे लेकिन बिल कम आता था आज बदले हुए नई टेक्नोलॉजी से बिजली की खपत कम होती है मगर उसका लाभ सीधे सरकार निजी कंपनियों को देकर उसे मालामाल कर रही है ताकि भारत फिर से ईस्ट इंडिया कंपनी की भांति देश को एक बार फिर से गुलाम बना देना चाहती है।
पटना जिला परिषद भाकपा कार्यकारिणी सदस्य कॉमरेड देवरतन प्रसाद ने कहा कि बिहार जैसे पिछड़े राज्य जहां 25- 26 प्रतिशत लोग मात्र 6000 से लेकर 15000 की आमदनी पर जी रहे हो उन पर प्रीपेड मीटर के माध्यम से मनमाने बिजली बिल का बोझ डालना किसी प्रकार से उचित नहीं है। कॉमरेड देवरत्न ने जनता से इस मनमानी के विरुद्ध उठ खड़े होने की अपील की।
लगभग 70 से भी अधिक नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से करीब 30000 लोगों को प्रीपेड मीटर के घातक परिणाम से आगाह किया गया।
हम होंगे कामयाब एक दिन के गगन भेदी नारे के साथ जन जागरण कारवां का प्रथम चरण समाप्त हुआ। इस मौके पर कॉमरेड मो० कैसर , कॉमरेड पवन कुमार , मो० इम्तियाज खान का० आरिफ कुरैशी आदि ने भी सभा को संबोधित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button