बिहारराजनीति

पटना में दर्जनों जगह मना भाकपा-माले का स्थापना दिवस समारोह और लेनिन जयंती

पटना । विश्व सर्वहारा के महान शिक्षक व नेता लेनिन की 152 वीं जयंती और भाकपा-माले की स्थापना की 54 वीं वर्षगांठ पर आज भाकपा-माले द्वारा राज्यव्यापी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर पार्टी मुख्यालयों सहित गांव-कसबों में पार्टी का झंडा फहराया गया और फासीवादी हमले से देश को बचाने के लिए जनता की व्यापक एकता का निर्माण करने का संकल्प लिया गया।

राजधानी पटना में मुख्य आयोजन राज्य कार्यालय में हुआ। इसके अलावा पटना के दीघा, सबरी नगर, कंकड़बाग, हड़ताली मोड़, मंदिरी, भोला पासवान शास्त्री नगर, पोस्टल पार्क, लालू नगर आदि जगहों पर भी पार्टी स्थापना समारोह मनाया गया।

आरा, दरभंगा, मधुबनी, जहानाबाद, गया, सिवान, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, कैमूर, नवादा, पूर्णिया, अरवल, रोहतास आदि जिलों में जिला/प्रखंड मुख्यालयों और व्यापक स्तर पर गांवों में स्थापना समारोह का आयोजन किया गया।

पटना राज्य कार्यालय में सबसे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता राजाराम ने झंडोत्तोलन किया। उसके बाद का. लेनिन की मूर्ति पर पुष्पांजलि की गई और फिर शहीदों की याद में एक मिनट का मौन रखा गया. पार्टी केंद्रीय कमेटी द्वारा जारी शपथ का पाठ भी किया गया. पिछले दिनों पटना में संपन्न भाकपा-माले के 11 वें पार्टी महाधिवेशन के संदेश का अध्ययन भी किया गया।

मौके पर पार्टी नेता राजाराम सिंह, मीना तिवारी, केडी यादव, संतोष सहर, सरोज चौबे, शिवसागर शर्मा, उमेश सिंह, संतलाल, प्रकाश कुमार, विभा गुप्ता, आइसा के विकास यादव, कुमार दिव्यम सहित बड़ी संख्या में छात्र-युवा पार्टी नेता-कार्यकर्ता उपस्थित थे।

अपने संबोधन में राजाराम सिंह ने कहा कि फासीवादी आक्रमण के खिलाफ आज भाकपा-माले की लड़ाकू क्षमता को और उच्च स्तर पर ले जाना बेहद जरूरी कार्यभार बन गया. जैसे जैसे मोदी-अदानी गठजोड़ की पोल खुल रही है और महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी व दमनकारी बुलडोजर राज के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, मोदी सरकार और संघ ब्रिगेड की परेशानियां भी बढ़ रही हैं. आने वाले दिन इस लिहाज से बेहद निर्णायक साबित होंगे. आज देश के मजदूर-किसानों, महिलाओ, हिन्दूओं और मुसलमानों सबको एक साथ आकर और जनता की व्यापक एकता का निर्माण करके फासीवाद को शिकस्त देते हुए लोकतंत्र और भारत को बचाना होगा. पूरी पार्टी को एकताबद्ध होकर इस कार्यभार में लग जाना चाहिए.

मौके पर केडी यादव ने कहा कि एक मजबूत कम्युनिस्ट पार्टी ही भाजपा के फासीवादी अभियान से देश को बचा सकती है. इसलिए आज के दिन हम भाकपा-माले के विस्तार व पार्टी ब्रांचों को मजबूत करने का संकल्प लेते हैं।

पटना के हड़ताली मोड़ पर आयोजित कार्यक्रम में खेग्रामस के वरिष्ठ नेता दिलीप सिंह ने झंडोत्तोलन किया. मौके पर पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य धीरेन्द्र झा, शशि यादव, जितेन्द्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।
आरा के क्रांति पार्क में पार्टी स्थापना समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता स्वदेश भट्टाचार्य, राज्य सचिव कुणाल, तरारी विधायक सुदामा प्रसाद, जिला सचिव जवाहरलाल सिंह आदि नेतागण शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button