बिहार

मुंगेर के धरहरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक्स -रे कक्ष में घुसा बारिश का पानी

समस्याओं से कराह रहा है धरहरा का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

लालमोहन महाराज, मुंगेर

एक ओर सरकार जहां स्वास्थ्य सुविधा को दुरुस्त करने को लेकर तरह-तरह की योजनाएं चला रही है।वहीं दूसरी ओर मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रशासनिक उपेक्षा का दंंश झेल रहा है । लगभग डेढ़ लाख की आबादी वाले धरहरा प्रखंड वासियों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर वर्ष
1970 में धरहरा दक्षिण पंचायत के पूर्व मुखिया स्वर्गीय उपेंद्र नारायण सिंह के द्वारा दान में दी गई जमीन पर बना यह अस्पताल समस्याओं से कराह रहा है ।यहां चिकित्सकों की कमी है ।मात्र तीन चिकित्सक पदस्थापित हैं । यहां महिला ,नेत्र , दंत व हड्डी रोग विशेषज्ञ के नहीं रहने से मरीजों को जमालपुर या मुंगेर इलाज के लिए जाना पड़ता है ।


जहां निजी क्लिनिको में उनका आर्थिक दोहन किया जाता है। । प्रखंड मुख्यालय होने के कारण धरहरा जमालपुर मुख्य मार्ग पर अवस्थित इस अस्पताल में राज्य के वरीय व जिले के पदाधिकारियों का आना-जाना बराबर होता है ।इसके बावजूद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरहरा में उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया नहीं कराना चिंता की बात है । शनिवार को एक्स-रे कक्ष में बारिश का पानी घुस जाने के कारण मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक्स रे जांच के दौरान मरीज के ऊपर एक्जास्टर फैन के जरिए गिर रहे पानी से जहां काफी दिक्कतें हो रही है। वहीं एक्स रे कक्ष में पानी के लबालब भर जाने से ऑपरेटर और स्वास्थ्य कर्मियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।कई स्वास्थ्य कर्मी व मरीज फिसल कर गिर गए और चोटिल भी हुए हैं। इसके बावजूद अस्पताल प्रबंधन मूूक दर्शक बनी हुई है। समाजसेवी राजा झा, निर्मल सिंह ने मुंगेर डीएम नवीन कुमार से मांग किया कि अस्पताल में व्याप्त समस्याओं को शीघ्र दूर किया जाए। साथ ही एक्स रे कक्ष को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैैस व क्षतिग्रस्त कमरे को दुरुस्त किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button