देश ~ विदेश

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सलाहकार समूह के सह अध्यक्ष बने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल

पटना। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और बेतिया सांसद डॉ संजय जायसवाल को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के बाहरी सलाहकार समूह का सह अध्यक्ष बनाया गया है।

एनर्जी गवर्नेंस के लिए काम कर रही यूएनडीपी के सलाहकार समूह का उद्देश्य यूएनडीपी को देशों को अपनी एनर्जी गवर्नेंस पेशकश को सही आकार देने में मदद करना है।

दुनिया भर के 23 विशेषज्ञों को इसमें स्थान दिया गया है , जिसमे संसदीय प्रतिनिधि, सरकारी निकाय, शिक्षाविद, निजी क्षेत्र, गैर-लाभकारी संस्थानों, युवाओं और अन्य नागरिक समाज समूहों को शामिल किया गया है।

डॉ. जायसवाल, टोरंटो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और सह-निदेशक टेरेसा क्रामर्ज के साथ इस समूह के सह-अध्यक्ष होंगे।

यह समूह यूएनडीपी के काम पर रचनात्मक इनपुट प्रदान करने के लिए एक अंतःविषय और अंतःविषय मानसिकता लाएगा। यह समूह उपलब्ध ऊर्जा और भविष्य के अवसरों, चुनौतियों, जोखिमों और व्यापार-नापसंद का आकलन भी करेगा।

मौजूदा समय में एनर्जी गवर्नेंस सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है और वैश्विक स्तर पर अपार कार्य के लिए एक बहुत बड़ा अवसर है। दुनिया भर में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली कई प्रमुख समस्याओं के लिए स्वच्छ ऊर्जा एक संभावित समाधान है।

भारत इस क्षेत्र में नवाचार और विकास में सबसे आगे रहा है। भारत न केवल कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाने के वैश्विक लक्ष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं के संदर्भ में, बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपनी नीतिगत कार्रवाइयों और निर्णयों में भी एक वैश्विक मानक स्थापित किया है।

इस दिशा में एक बड़ी कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होती है जिसके लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United National Development Program (UNDP) जैसे संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

UNDP ने हाल ही में दुनिया भर के नीति निर्माताओं और Subject Matter experts के एक बाहरी सलाहकार समूह (External Advisory Group) का गठन किया है जो उन्हें फोकस क्षेत्रों की पहचान करने और दुनिया भर में सरकारों और निजी संस्थाओं के बीच सहयोग से समाधान खोजने में मदद करेगा।

बिहार के पश्चिमी चंपारण (बेतिया) से सांसद डॉ. संजय जायसवाल को नीति निर्माण और संसदीय प्रणाली के क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता और अनुभव को देखते हुए इस सलाहकार समूह का सह-अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

ऊर्जा, ऑफ-ग्रिड समाधान, स्वास्थ्य प्रणालियों और विकासात्मक नीतियों के क्षेत्रों में रुचि के कारण  डॉ. जायसवाल को इस समूह का सह-अध्यक्ष बनाया गया है।

सलाहकार समूह में संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, स्वीडन, कनाडा, ट्यूनीशिया, इंडोनेशिया और नॉर्वे सहित विभिन्न देशों के 23 विशेषज्ञ शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button