बिहारराजनीति

राजद के 27 वें स्थापना दिवस पर केन्द्र की मोदी सरकार को उखाड़ फेकने का आह्वान

राजद सामाजिक न्याय के क्षेत्र में देश को महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है : लालू

पटना । आज राष्ट्रीय जनता दल का 27वाँ स्थापना दिवस मनाया गया। मुख्य आयोजन पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित किया गया। सर्वप्रथम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। इस अवसर पर युवा राजद एवं छात्र राजद के कार्यकर्ताओं द्वारा राजद के झंडे को सलामी दी गई।

प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने समस्त राजद कार्यकर्ताओं को पार्टी की स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामना दी।

लालू प्रसाद ने केन्द्र की मोदी सरकार को उखाड़ फेकने का आह्वान किया। उन्होंने राजद की स्थापना की पृष्ठभूमि एवं परिस्थितियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मैं जनता दल का राष्ट्रीय अध्यक्ष था और कुछ लोग बेवजह हमें हटाकर पार्टी पर अपना अधिकार जमाना चाह रहे थे, जो कि गलत था। मैंने अपने साथियों जिसमें कई लोग आज इस मंच पर उपस्थित हैं और कई लोग हमलोगों के बीच में नहीं हैं, से विचार कर नई पार्टी गठन करने का निर्णय लिया। दिवंगत नेता रामकृष्ण हेगड़े ने पार्टी का नाम राष्ट्रीय जनता दल रखने का सुझाव दिया था। अपने स्थापना काल से राष्ट्रीय जनता दल ने हर क्षेत्रों में कृतिमान स्थापित करने का काम किया है और हर परिस्थिति में जनता का समर्थन हमें मिलता रहा है। स्थापना काल से लेकर अभी तक कई उथल-पुथल आये उसके बावजूद राजद सामाजिक न्याय के क्षेत्र में देश को महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है।


अपने संबोधन में केन्द्र सरकार पर हमला करते हुए लालू ने कहा कि आज महंगाई चरम पर है, सभी सामग्रियों का दाम आसमान छू रहा है, लोग परेशान है। उन्होंने कहा कि आज देश का माहौल बिगाड़ा जा रहा है, लोगों को नफरत में धकेला जा रहा है। बाबा साहब ने जो संविधान दिया था उसको खत्म किया जा रहा है। पहले गांवों में गरीबों को पुलिस और मुकदमा के नाम पर दबाया और धमकाया जाता था आज वही काम भाजपा की सरकार कर रही है। लालू ने अपने चिर-परिचित अंदाज में कहा कि हमलोगों को फुलमाला भी मिल जा रहा है लेकिन ‘‘जिस दिन तू न रहवा, जाना तारा तोहार का गत होई’’। 2024 में चुनाव होने जा रहा है। कर्नाटक तो केवल झांकी है हम नरेन्द्र मोदी को उखाड़ कर फेक देंगे। राजद आगे रही है और भविष्य में भी हम आगे रहेंगे। 17 पार्टी के नेता पटना में जुटे थे फिर बंगलौर में जुट रहे हैं।
अपने संबोधन में लालू ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व रामविलास पासवान को याद करते हुए कहा कि आज उनका जन्मदिन है। वे हमारे साथी थे। उनके जन्मदिन पर मैं श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं।
अपने संबोधन के पूर्व लालू ने डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह, विद्यासागर निषाद, रमई राम, मो. तस्लीमुद्दीन, मो. शहाबुद्दीन, सीताराम सिंह, भगवतिया देवी सहित पार्टी के अन्य दिवंगत नेताओं को याद करते हुए कहा कि राजद के निर्माण से लेकर उसके संघर्षों में इनसबों का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज स्थापना दिवस के अवसर पर मैं अपने इन दिवंगत नेताओं को नमन करता हूं।


अपने संबोधन के अंत में लालू ने प्रदेश राजद के कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि जगदा भाई अस्वस्थ रहते हुए भी पार्टी को चला रहे हैं।
लालू के संबोधन के बाद राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन द्वारा संकल्प दिलाया गया। उपस्थित लोगों ने हाथ उठाकर संकल्प लेते हुए कहा कि राष्ट्रीय जनता दल के 27वें स्थापना दिवस के अवसर पर हम सभी संकल्प लेते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के मार्गदर्शन एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की छत्रछाया में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के कुशल नेतृत्व में पार्टी के नीति एवं सिद्धांतों को पूर्णतः मूर्त रूप देने और विघटनकारी, फासीवादी एवं गैरलोकतांत्रिक शक्तियों को परास्त करने तथा संविधान की रक्षा करने हेतु नई उर्जा व नये उत्साह के साथ संघर्ष को और तेज करेंगे। देश में लोकतंत्र, सामाजिक न्याय, धर्मनिरपेक्षता एवं समाजवादी विचारधारा को मजबूती प्रदान करते हुए कबीर, रैदास, महात्मा फुले, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबा साहब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर, डाॅ. राममनोहर लोहिया, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, चौधरी चरण सिंह, जननायक कर्पूरी ठाकुर एवं शहीद जगदेव प्रसाद के सपनों का भारत बनाने में अपनी ऐतिहासिक भूमिका का निर्वहन करेंगे।
राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन ने बताया कि आज पार्टी के स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर समारोहपूर्वक मनाया गया और पार्टी के नीति एवं सिद्धांतों को मूर्तरूप देते हुए विघटनकारी, फांसीवादी एवं गैर लोकतांत्रिक शक्तियों को परास्त करने तथा संविधान की रक्षा करने हेतु नई उर्जा एवं नये उत्साह के साथ संघर्ष को तेज करने का संकल्प लिया गया। गगन ने बताया कि दिल्ली स्थित पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय सहित देश के अन्य राज्यों में भी समारोह आयोजित कर पार्टी का 27वाँ स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button