बिहार

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अभिभाषण के साथ बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू

पटना। सोमवार से बिहार विधानमंडल का 27 फरवरी से 5 अप्रैल तक चलने वाला बजट सत्र, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया है। इस अवसर पर दोनों सदनों के सदस्यों के साथ साथ बिहार विधानसभा के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी और विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर मौजूद हैं। राज्यपाल ने अपने राजेंद्र विश्वनाथ अभिभाषण में राज्य सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों और आने वाले समय में सरकार की योजना को सदन में रखा।
राज्यपाल ने अपने अभिभाषण के दौरान राज्य सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा से सुशासन और न्याय के साथ विकास पर जोर दिया है। सरकार द्वारा अपराध नियंत्रण और विधि व्यवस्था के लिए सभी तरह के काम किए जा रहे हैं। डायल 112 आपातकालीन सेवा का शुभारंभ राज्य सरकार ने जुलाई महीने में किया था। किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिए राज्य के लोगों के लिए सरकार की तरफ से यह व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है।
राज्यपाल ने कहा कि अपराध नियंत्रण के लिए सरकार की तरफ से व्यापक व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां की जा रही है। इस दौरान राज्यपाल ने पुलिस विभाग में हुई नियुक्तियों की जानकारी सदन को दी। राज्य के सभी पुलिस भवनों को निर्माण की दिशा में कार्रवाई शुरू की गई है। पुलिस भवनों के निर्माण की जिम्मेवारी बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम को दी गई है। पुलिस अनुसंधान को तकनीकी रूप से अधिक सक्षम बनाने के लिए सरकार ने सभी 12 प्रक्षेत्रों में विधि विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित करने का निर्णय लिया है।
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सदन को बताया कि भ्रष्टाचार के मामले में सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार निरंतर काम कर रही है। इस पर बीजेपी विधायकों ने ये कहते हुए हंगामा शुरू कर दिया कि स्कूलों में शिक्षक और बिल्डिंग नहीं है। आरजेडी ने जवाब दिया कि अडानी से मांग लीजिए। एमएलसी मुन्नी देवी ने कहा जाइए मोदी के सामने कटोरा लेकर भीख मांगिए। सदन में जय भीम के नारे भी लगे। राज्यपाल ने कहा कि न्याय के साथ विकास किया जा रहा है। सात निश्चय के तहत कई योजना सफलता पूर्वक चलाई जा रही है। जिसके बाद भाजपा ने नाली-गली पर राज्यपाल के अभिभाषण पर हंगामा करना शुरू कर दिया। इस बीच राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में बिहार सरकार की उपलब्धियां गिनाई। 28 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा।
बजट सत्र के दौरान सुरक्षा के भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा है कि विधानमंडल के सत्र के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा रहेगी।
इसके साथ ही विधानमंडल और उसके आसपास के इलाके में धारा–144 लागू करने का आदेश जारी किया गया है। इसके बाद अटल पथ और बेली रोड, पटना दानापुर रेल लाइन,आर ब्लॉक और पटना एयरपोर्ट और वेटनरी कॉलेज के आसपास भी धरना-प्रदर्शन, जुलूस, घेराव आदि पर रोक रहेगी। बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर 2 दिन चर्चा होगी। इसके साथ ही 2023-24 के बजट पर दो दिनों तक विमर्श भी किया जाएगा। साथ ही 2022-23 के तृतीय अनुपूरक बजट व्यस्थापन के लिए एक दिन रखा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button