बिहार

मधुबनी में पांच दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया शुभारंभ

पटना/मधुबनी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा आज मधुबनी के टाउन क्लब मैदान में पांच दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फोटो प्रदर्शनी सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बेनीपट्टी के विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद नारायण झा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर पद्मश्री सम्मानित मधुबनी पेंटिंग कलाकार दुलारी देवी, केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक निदेशक एन एन झा, एनसीसी 38 वीं बटालियन, मधुबनी के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभाकरण पीके, डॉन बॉस्को कॉन्वेंट स्कूल, मधुबनी के प्रबंध निदेशक आदित्य आनंद, प्राचार्य प्रदीप कुमार झा एवं समाजसेवी शंकर झा मौजूद थें। सभी अतिथियों ने फ़ोटो प्रदर्शनी, विभिन्न विभागों के स्टॉलों, सेल्फी विथ पीएम, ऑनलाइन आजादी क्वेस्ट गेम आदि का अवलोकन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेनीपट्टी के विधायक विनोद नारायण झा ने कहा कि आजादी की लड़ाई में किन-किन लोगों ने अपना सहर्ष योगदान दिया, उनमें से भी बिहार के कौन-कौन से स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपने प्राण हंसते-हंसते देश पर न्योछावर कर दिए, उन सभी वीर सपूतों के बारे में और आजादी की लड़ाई की पूरी घटनाक्रम के बारे में यहां इस फोटो प्रदर्शन में दर्शाया गया है। अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का काम करेगी। यह प्रदर्शनी युवा पीढ़ी को गौरव का एहसास कराएगी और राष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति दुनिया को गौरवान्वित करती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 8 साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए कई कार्य किए हैं, जो पूरी तरह भारतीय मूल्यों पर आधारित हैं। आज पीएम के जनकल्याणकारी योजनाओं की वजह से ही देश अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया के पांचवे पायदान पर आ गया है। उन्होंने कहा कि यह 8 साल बेमिसाल है। विकास की धारा सभी क्षेत्रों में दिखाई दे रही है।

फीता काटते हुए बेनीपट्टी के विधायक विनोद नारायण झा

कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आमजनों को स्वतंत्रता संग्राम के महानायकों एवं खासकर गुमनाम नायकों को याद करना है और उनके बारे में युवा पीढ़ी को अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि फोटो प्रर्दशनी में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की पूरी घटना को फोटो, तिथियों एवं विवरणों के माध्यम से दर्शाया गया है। उन्होंने कहा की इस फोटो प्रदर्शनी में एक सेगमेंट बिहार के गुमनाम नायकों एवं गांधी जी के बिहार दौरे को समर्पित किया गया है। प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण से जुड़ी उपलब्धियों, योजनाओं,  नीतियों और कार्यक्रमों से जुड़े पैनल भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि फोटो प्रदर्शनी में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सीबीसी पटना के सहायक निदेशक ने कहा कि यह देश वीरों की कुर्बानी एवं बलिदानों का देश है। हमने बड़ी जतन और मेहनत से यह आजादी पाई है। उन्होंने कहा कि देश की एकता एवं अखंडता को अक्षुण्ण रखने वाले हमारे स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों को कभी नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने मधुबनीवासियों से आग्रह किया कि वे जन कल्याणकारी एवं जागरूकता से लवरेज इस फोटो प्रदर्शनी को देखने अवश्य आएं।

मौके पर 38वीं बटालियन एनसीसी, मधुबनी के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभाकरण पीके, डॉन बॉस्को कॉन्वेंट स्कूल, मधुबनी के प्रबंध निदेशक आदित्य आनंद, प्राचार्य प्रदीप कुमार झा ने भी अपना संबोधन दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत जागरूकता रैली से हुई, जिसे केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा, सहायक निदेशक एन एन झा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरुकता रैली में एनसीसी के कैडेट और डॉन बॉस्को कॉन्वेंट स्कूल मधुबनी के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में शामिल हुई। जागरुकता रैली में विद्यार्थियों ने आजादी का अमृत महोत्सव, जी20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, 8 साल सेवा, सुशासन एवम गरीब कल्याण विषय पर हाथों  में तख्ती लिए और नारे लगाते हुए करीब 2 किलोमीटर का भ्रमण किया।

कार्यक्रम के दौरान मंत्रालय के विभागीय कलाकारों एवं पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों के बीच आजादी क्वेस्ट ऐप पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और सफल प्रतिभागियों को मौके पर ही पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम स्थल पर कृषि विज्ञान केन्द्र, चैनपुरा, मधुबनी, मखाना अनुसंधान केंद्र, दरभंगा, मधुबनी पेंटिंग आदि के स्टॉल लगाए गए हैं।

कार्यक्रम का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेन्द्र मोहन ने किया। मौके पर सीबीसी, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा, सीबीसी, पटना के गुरजीत सिंह उपस्थित थें। यह फोटो प्रदर्शनी 01 फरवरी तक रहेगा। इस प्रदर्शनी में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button