कृषिफिल्म

भारतीय फिल्म अभिनेत्री क्रिसन परेरा क्यों बंद है यूएई के शारजहां सेंट्रल जेल में ?

आलोक नंदन शर्मा, मुंबई। भारतीय फिल्म अभिनेत्री क्रिसन परेरा से सबंभित एक बुरी खबर आ रही है। उन्हें संयुक्त अबर अमीरात (यूएई) में ड्रग्स तस्करी के मामले में गिरफ्तार करके शारजहां सेंट्रल जेल में भेजा गया है। हालांकि उनके परिजनों का कहना है कि उन्हें एक साजिश के तहत फंसाया गया है और मुंबई पुलिस सच्चाई तक पहुंचने में उनकी मदद नहीं कर रही है।

अभिनेत्री के भाई केविन परेरा और उनकी मां का कहना है कि  रवि नाम के एक व्यक्ति ने क्रिसन परेरा को एक मैसेज दिया था कि  वह उनसे एक अंतरराष्ट्रीय वेब सीरिज के संबंध में मिलना चाहता है। क्रिसन और रवि की मुलाकत मुंबई के सांताक्रूज ईस्ट स्थित होटल ग्रैंड हयात में 25 मार्च 2023 को हुई भी थी। मुलाकात के दौरान उसे काम के सिलसिले में 1 अप्रैल 2023 को दुबई पहुंचने के लिए कहा गया था। बाद में उसकी दुबई के बजाये शारजहां के लिए बुंकिक की गई। उसे 3 अप्रैल को वापस मुंबई लौटना था।

उनके परिवार के लोगों का कहना है कि शारजहां के लिए उड़ान भरने से पहले खुद को रवि बताने वाले व्यक्ति ने उसे एक ट्रॉफी दी थी और कहा था कि ऑडिशन के लिए यह जरूरी है। क्रिसन ट्रॉफी अपने साथ ले गई। शारजहां पहुंचने के बाद क्रिसन ने देखा कि उसके मोबाइल से  सार चैट डिसएपियरिंग मैसेज फीचर से गायब है। फिर उसे पता चला कि उसके नाम पर वहां पर कोई होटल भी बुक नहीं है। उसे आभास हुआ कि उसे फंसाया जा रहा है। परिवार के लोगों ने उसे पुलिस से तत्काल संपर्क करने की सलाह दी। उसने पुलिस से बातचीत भी की। इसी दौरान उसके मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो गई और उसका संपर्क घरवालों टूट गया।

बाद में भारत के महावाणिज्य दूतावास (सीजीआई) ने  परिवार को सूचित किया कि क्रिसन परेरा को ड्रग्स रखने के आरोप में गिरफ्तार करके शारजहां सेंट्रल जेल भेजा गया है। उनकी गिरफ्तारी तकरीबन एक सप्ताह पहले हुई है।

उसके भाई केविन का कहना है कि मुंबई पुलिस इस मामले में सही तरीके से जांच नहीं कर रही है। दुबई में निजी वकील के जरिये क्रिसन को छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने इस मामले में विदेश मंत्रालय से भी मदद मांगी है।

यदि क्रिसन परेरा के बयान के आधार पर मुंबई पुलिस सांताक्रूज ईस्ट स्थित होटल ग्रैंड हयात में 25 मार्च 2023 को रवि नामक किसी व्यक्ति के साथ उनकी मुलाकात की सच्चाई लाने की कोशिश करती तो कम से कम एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट के एक सदस्य की पहचान तो हो ही जाती।

जिस तरह से क्रिसन परेरा के भाई दावा कर रहे हैं कि उसके मोबाइल से रवि के साथ बातचीत का सारा मैसेज गायब हो गया उससे यही पता चलता है कि मुंबई से लेकर दुबई तक फैले हुए इस अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट में पेशेवराना अंदाज में फिल्मी हस्तियों का इस्तेमाल किया करने की कोशिश की जा रही है, दूसरे देश में काम का लालच देकर।

फिल्म ‘गुमराह’ में श्रीदेवी को इसी तरह से ड्रग्स के धंधे में खाड़ी देश में फंसाया गया था। श्रीदेवी उस फिल्म में एक स्टेज कलाकार की भूमिका में थी। और वह देश दुनिया में शो करती थी। उस फिल्म में उसे वहां से बचाने  के लिए संजय दत्त तो अपनी जान की बाजी लगाकार आ गये थे लेकिन  क्रिसन के लिए वहां से निकल पाना आसान नहीं होगा। हां, यदि मुंबई पुलिस चाहे तो क्रिसन की बेगुनाही को साबित करके उसकी रिहाई का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।  

क्रिसन परेरा की शारजहां सेंट्रल जेल से रिहाई के लिए फिल्म जगत के लोगों को भी पहल करने की जरूरत है। यदि क्रिसन परेरा के घरवालें सच बोल रहे है तो निश्चितौर पर फिल्म जगत के लोगों को भी यह बात समझ लेनी चाहिए कि आगे इस तरह के मामलों में उन्हें भी शिकार बनाया जा सकता है। कम से कम फिल्म जगत के लोग इस मामले की सच्चाई को सामने लाने के लिए फिल्म फ्रेटरनिटी का हवाला देकर विदेश मंत्रालय से गुहार तो कर ही सकते हैं। वैसे बेहतर होता विदेश मंत्रालय खुद इस मामले में पहल करता।

‘सड़क 2’, ‘बटला हाउस’,‘थिंकिस्तान’ जैसी फिल्मों में काम करके मजबूती से अपना फिल्मी कैरियल बनाने की दिशा में बढ़ रही नवोदित अभिनेत्री क्रिसन परेरा क्या अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का हिस्सा हो सकती है? एक मुल्क के नाते विदेश में फंसे अपने नागरिक के लिए इस भी सवाल पर गौर करने की जरूरत है।

मुंबई के फिल्मी हस्तियों  के बेटे-बेटियों में ड्रग्स सेवन करने का मामला तो यदाकदा आता रहा है लेकिन किसी भी फिल्मी कलाकार का ड्रग्स के अंतरराष्ट्रीय कारोबार में संलग्न होने का इतिहास नहीं रहा है। वैसे भी भारतीय संविधान की आत्म के बारे कहा जाता है कि भले ही एक सौ दोषी छूट जाये, एक निर्दोष को सजा नहीं होनी चाहिए। इस लिहाज से भी शारजहां सेंट्रल जेल में कैद अभिनेत्री क्रिसन परेरा गिरफ्तारी की सच्चाई के लिए भारत के विदेश मंत्रालय को मजबूत पहल करनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button