बिहारराजनीति

भाजपा सिर्फ पार्टी नहीं बल्कि परिवार हैः डॉ. संजय जायसवाल

•मोदी जी ने महिलाओं को सम्मान देने में कोई कसर नहीं छोड़ीः नित्यानंद राय
•भाजपा ने महिलाओं के मनोबल को बढ़ाने का काम कियाः सम्राट चौधरी
•केन्द्र सरकार ने महिलाओं के मान-सम्मान और स्वाभिमान को बढ़ायाः लाजवंती झा
•बड़ी संख्या में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता तथा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली महिलाओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

पटना। भाजपा की ओर से चलाए जा रहे सदस्यता ग्रहण अभियान सह सुषमा स्वराज पुरुस्कार वितरण समारोह के तहत रविवार को पार्टी कार्यालय के अटल सभागार में महिला मोर्चा अध्यक्ष लाजवंती झा के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की । इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि सुषमा स्वराज के नाम पर यह अवार्ड देते हुए बहुत खुशी हो रही है । भाजपा की सदस्यता लेने के लिए महिलाओं के आगे आने से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भाजपा की सदस्यता लेने के लिए लोगों में कितना उत्साह है। सुषमा स्वराज के नाम पर यह पुरस्कार वितरण करने की पहल के लिए महिला मोर्चा को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हम सिर्फ एक पार्टी नहीं बल्कि परिवार है। मोदी जी ने महिला सशक्तिकरण में बहुत सारी सुविधा दिया है। खासकर इस वर्ष एक लाख करोड़ देकर जीविका बहनों के जीवन को बेहतर बनाने का काम किया है। स्वयं सहायता समूह की बहनों का रिकॉर्ड बैंक लोन चुकाने में बहुत अच्छा है । इसे बाकी लोग को भी फॉलो करना चाहिए। समाज के अंतिम पायदान पर रहकर भी महिलाएँ बहुत ही अच्छे से काम करती है। सुषमा स्वराज ने अपने कार्यों से बड़ी ऊॅंचाईयों को प्राप्त किया। खासकर महिलाओं को सुषमा स्वराज के जीवन से सीख लेनी चाहिए।
इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने सुषमा स्वराज के नाम पर पुरस्कार देने और सदस्यता ग्रहण के सफल आयोजन के लिए महिला मोर्चा को बधाई दी एवं सदस्यता ग्रहण करनेवाले सदस्यो का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय परंपरा की संस्कृति की खूबसूरती है यही है कि महिला पुरुष एक दूसरे का सम्मान करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं को सम्मान देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है । महिला संबंधित योजनाओं को पीएम मोदी ने तेजी से लाने का काम किया है । महिलाएं जिस काम के प्रति समर्पित होती हैं उसे बहुत अच्छे से करती हैं। उन्होंने इस बार आगामी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व को भारी मतों से विजयी बनाने का आह्वान किया ।
इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष विधान परिषद सम्राट चौधरी ने कहा कि महिलाएं माता का स्वरूप होती हैं इसलिए ईश्वर के नाम के पहले भी माता का नाम लिया जाता है। अंग्रेज और मुगलों के राज में हमारी बहनो की साक्षरता घटी है। दिन प्रतिदिन हमारी संस्कृति को खराब करने का काम अंग्रेजों और मुगलों ने किया था लेकिन महिलाओं ने संस्कृति को बचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सुषमा स्वराज पुरस्कार देकर महिला मोर्चा ने नारी सशक्तिकरण का एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। एनडीए सरकार ने विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत अच्छा काम किया है। इस अवसर पर चुनाव में जीत कर आए हुई महिलाओं को उन्होंने बधाई दिया। एनडीए सरकार में महिलाओं को पंचायत चुनाव में आरक्षण देकर महिलाओं के मनोबल को बढ़ाया। जिससे बड़ी संख्या में महिलायें जनप्रतिनिधि चुनकर आयीं ।
इस अवसर पर पूर्व विधान पार्षद किरण घई ने कहा की शक्ति को बढ़ाने में महिलाओं ने समाज के अलग-अलग क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। महिला को सुषमा स्वराज के नाम से अवार्ड देखकर देश और समाज के तरक्की में आगे कदम बढ़ाने का काम लाजवंती जी ने किया है । उन्होंने कहा कि राजनीति में कदम रखा है तो सुषमा जी की तरह व्यक्तित्व बनाए और एक संकल्प लेकर काम करें साथ ही उन्होंने आने वाले चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व को भारी मतों से जिताने का आह्वान किया उन्होंने कहा कि पंचायती राज में 15 लाख महिलाएं जीत कर आई हैं जब हम बाहर निकले हैं तो परिवर्तन की बयार दिखनी चाहिए ।
महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष लाजवंती झा ने अपने संबोधन में कहा कि केन्द्र की सरकार ने महिलाओं के मान-सम्मान और स्वाभिमान को बढ़ाने का काम किया है। आज महिलायें आत्म निर्भर बनने की ओर अग्रसर है। विभिन्न क्षेत्रों में सफलता की परचम लहरा रहीं हैं। महिलाओं की इतनी बड़ी संख्या में भाजपा में आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी।

इस कार्यक्रम में सदस्यता लेने वाले में नीलम यादव जिला पार्षद लौकहा, सुषमा पटेल जदयू प्रदेश सचिव, भारती कुमारी जदयू जिला उपाध्यक्ष, जूली कांग्रेस जिला सचिव, अर्चना कुमारी राजद, ललिता देवी राजद, रानी देवी मंडल अध्यक्ष जद यू, ज्योति जी, भारती देवी, रिंकू देवी कांग्रेस, संध्या सिंह अधिवक्ता पटना हाई कोर्ट, सरोज देवी उद्यमी, रानी कुमारी एनजीओ, वार्ड पार्षद वीणा शाही, आंगनबाड़ी प्रियदर्शिनी दुबे, श्रीमती चंचला, रजनी अस्थाना पत्रकार, रूबी देवी सदस्य वार्ड, सीमा कुमारी समाजसेवी, कल्याणी बरनवाल पतंजलि से थी । पुरस्कार पाने वाले ने डॉ. विनीता सिंह महुआ मेडिकल ऑफिसर, मधुमिता कुमारी जिला कोऑर्डिनेटर यूनिसेफ, डॉ. रीता पटेल डॉक्टर सीतामढ़ी, रजनी अस्थाना पत्रकार, माला सिन्हा साहित्य, सरोज देवी उद्यमी, वंदना पत्रकार, ज्योति सिंह ताइक्वांडो गोल्ड मेडलिस्ट, सरिता सिंह क्रिकेट, अमृता गायिका, आंगनबाड़ी प्रियंका राय वार्ड पार्षद, संगीता वैशाली चेयरमैन, बबीता यादव; प्रीति मिथिला पेंटिंग, बांसुरी रमन गायन, सीमा कुमारी समाजसेवी सीतामढ़ी, पतंजलि, शिव चर्चा, अंशु कुमारी गोल्ड मेडलिस्ट का नाम था ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button