बिहारशिक्षा

फूड प्रोसेसिंग इकाइयों को मिलेगी 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी

पूर्णिया। शहर के रंगभूमि मैदान में लगाए गए खादी मेला में नए उद्यमियों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड तथा जिला उद्योग केंद्र द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग उन्नयन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मुख्य वक्ता के तौर पर  प्रहलाद कुमार ने खादी मेला के मुख्य मंच पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग उन्नयन योजना के बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी.

प्रहलाद कुमार ने कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लगाई जाने वाली यूनिट के लिए इस योजना के तहत सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग द्वारा केंद्रीय स्तर पर यह कार्यक्रम चलाया जाता है और जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से लाभुकों के प्रतिवेदन को बैंकों के पास भेजा जाता है। विभिन्न प्रस्तावों की जांच के बाद सब्सिडी का लाभ उद्यमियों को दिया जाता है।

कार्यक्रम के दौरान मेला प्रभारी  अभय सिंह, महा प्रबंधक पूर्णिया  सुशील कुमार, जिला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी बैजनाथ प्रसाद एवं मुख्य वक्ता  प्रहलाद कुमार मौजूद रहे। इस अवसर पर उद्योग विभाग के जिला महाप्रबंधक सुशील कुमार ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। सरकार की ओर से नए खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना तथा पुरानी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के विस्तार के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जा रही है जो 10 लाख रुपये तक का है। खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को तकनीकी सुविधा और ब्रांडिंग के लिए भी सरकारी स्तर पर मदद दी जा रही है। पीएमएफएमई स्कीम के तहत है, समूह में काम करने वाली खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को कलस्टर की स्थापना के लिए भी आर्थिक मदद देने की व्यवस्था है। जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण इकाई को लगाने के लिए इच्छुक लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button