Uncategorized

*सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आज 12 जनवरी 2023 को श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया*

 

*■ श्रीअय्यप्पा पब्लिक स्कूल में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया*

 

*■ सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आज 12 जनवरी 2023 को श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया*

 

*■ सभी नागरिकों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना आवश्यक – डीटीओ, बोकारो

*बोकारो :-* जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संजीव कुमार की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आज 12 जनवरी 2023 को श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल, बोकारो में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय में इसके अंतर्गत छात्रों, शिक्षकों, चालकों, उप चालकों तथा सफाई कर्मियों को सड़क सुरक्षा नियमों से अवगत कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जिला परिवहन पदाधिकारी श्री संजीव कुमार उपस्थित थे।

*■ सड़क दुर्घटनाएं होती है तो ऐसे में लोगों को जागरूक करना आवश्यक-* स्कूल के निदेशक डॉ. एस. एस. महापात्रा तथा प्राचार्या श्रीमती पी शैलजा जयकुमार के निर्देशन पर यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।आज के समय में जब प्रत्येक दिन सड़क दुर्घटनाएं होती है तो ऐसे में लोगों को जागरूक करना आवश्यक हो गया है।सभी नागरिकों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना आवश्यक है-

अपने संबोधन में डी.टी.ओ. श्री संजीव कुमार ने कहा कि ”सड़क पर जिम्मेदार एवं जागरूक नागरिक बनने के लिए सभी नागरिकों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना आवश्यक है। सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य स्कूल और कॉलेज जानेवाले छात्र/छात्राओं तथा देश के नागरिकों को सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक करना है जिससे देश में सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। उंन्होने आगे बताया कि स्कूल में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से छात्र जागरूक होते हैं।” उन्होनें सभी विद्यालयों के प्रबंधन समितियों से भी यह आग्रह किया कि वे सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करें। स्कूल की सारी बसें सुरक्षा मानकों का पूर्ण पालन कर रही हों, यह भी ध्यान रखें। समय-समय पर बस के चालकों एवं उप  चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाते रहें।

*निदेशक, डॉ एस एस महापात्रा* ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नाबालिग छात्र/छात्राओं के द्वारा वाहन चलाना, किशोरों के द्वारा बाइक से स्टंट करना खतरनाक साबित होता है। इनकी नासमझी इन्हें खुद को, परिवार को चिंता में डाल देते हैं। हमारी जान हमारे लिए,हमारे परिवार के लिए कितने महत्व की है ये भी जानना आवश्यक है।

*प्राचार्या श्रीमती पी शैलजा जयकुमार* ने कहा कि सुरक्षा के सभी नियमों का पालन हमारा कर्तव्य है। हमारी छोटी सी गलती भी जानलेवा साबित हो सकती है। सड़क दुर्घटनाएं मुख्यतः वाहन चालकों की लापरवाही का नतीजा होता है ऐसे में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत मिलने वाली जानकारियाँ हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। जागरुकता एवं सतर्कता से बड़ी दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है।

 

*■ निम्नलिखित बिन्दुओं पर सभी पदाधिकारियों ने छात्रों को जागरूक किया-*

 

*● जब तक आप वयस्क नहीं हो जाते स्कूटी/बाइक/कार आदि न चलाएँ ।*

 

*● वाहन रफ्तार से न चलाएँ। गतिसीमा का ध्यान रखें।*

 

*● यातायात नियमों का पालन करें।*

 

*● वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट लगाएँ।*

 

*● सड़क के किनारे लगे साइन बोर्ड के निर्देशों का पालन करें।*

 

*● शराब पीकर गाड़ी न चलाएं’ जैसी जागरूकता समाज में फैलाएँ।*

 

*● ओवर स्पीड एवं ओवर टेकिंग से दूर रहें।*

 

*● वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करें।*

 

*● रोड क्रॉस करते समय ध्यान रखें एवं सतर्कता से वाहन चलाएँ ।*

 

*● घायलों की मदद करें,अनावश्यक भीड़ न लगाएँ।*

 

*● प्रत्येक नागरिक झारखंड सरकार के मोटर वाहन अधिनियम का ज्ञान रखे।*

 

*● सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करनेवालों को सरकार की तरफ से 2000 रुपया देने का प्रावधान है।*

 

छात्र, छात्राओं के द्वारा बनाए गए पोस्टर तथा बेनर जागरूकता फैलाने में मददगार साबित हो रहे थे।

सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन कडाई से करवाने के कारण पदाधिकारियों ने श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल के प्रबंधन समिति को धन्यवाद दिया।

 

कार्यक्रम के अंत में पधारे हुए दोनों पदाधिकारियों को स्कूल के निदेशक तथा प्राचार्या ने मोमेंटो तथा स्कूल मैगजीन देकर उनका सम्मान किया।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के सभी छात्रों, शिक्षकों, कार्यालय कर्मचारियों, चालकों, उपचालकों, सफाईकर्मियों की उपस्तिथि रही।

================================

*## टीम पीआरडी, बोकारो##*

================================

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button