झारखण्ड

साहिबगंज महाविद्यालय में धूम धाम से मना 28वां आदिवासी दिवस समारोह

बोरियो विधायक लोबिन हेंब्रम, डीसी, एसपी के साथ कई गणमान्य कार्यक्रम में हुए शरीक

चुन्नू सिंह

साहिबगंज (झारखंड)। साहिबगंज महाविद्यालय ,साहिबगंज के नंदन भवन में “आदिवासी कल्याण छात्रावास” साहिबगंज के छात्र – छात्राओं के द्वारा बुधवार 09 अगस्त 2023 को आदिवासी संस्कृति , आदिवासी परंपरा एवं आदिवासी एकजुटता को कायम रखने के उपलक्ष्य में “विश्व आदिवासी दिवस” मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बोरियो विधान सभा के विधायक लोबीन हेंब्रम मौजूद थे ।


कार्यक्रम में साहिबगंज के उपायुक्त श्रीराम निवास यादव, पुलिस अधीक्षक मोहम्मद नौशाद आलम, साहिबगंज महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राहुल कुमार संतोष, मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ रणजीत कुमार सिंह, डॉ सिद्धाम सिंह मुंडा , छात्र नायक बिनोद मुर्मू , छात्र सचिव लक्ष्मण टुडू , छात्र नेता अजय टुडू , प्रेम मरांडी , मनोहर टुडू , विकाश मुर्मू , एवं महाविद्यालय के अन्य शिक्षक गण के साथ साहिबगंज महाविद्यालय के अनेकों छात्र – छात्राएं उपस्थित थे।

मॉडल कॉलेज राजमहल के प्राचार्य डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा की प्रकृति का प्रहरी आदिवासी समाज है। उन्होंने आदिवासी समाज को जोहार करते हुए उनकी खुशी, ज्ञान, प्रकृति ,संस्कृति और तकनीक में आगे बढ़ते रहने की कामना की।
झारखंड के साहिबगंज जिला के बोरियो विधानसभा से विधायक लोबिन हेंब्रम स्थानीय नियोजन नीति और 60 – 40 पर कार्यक्रम में खूब गरजे ।
संथाली भाषा में भाषण देते हुवे विधायक लोबीन ने कहा कि हमें अपनी संस्कृति , सभ्यता और प्रकृति को लेकर प्रहरी के रूप कार्य करना है।

छात्रों युवाओं को अहवाह्न करते हुए उन्होंने कहा की जल , जंगल , जमीन और भष्टाचार के विरोध प्रदर्शन करें और संघर्ष में उनका साथ दें। उन्होंने अपनी हीं झामुमो सरकार पर हमला बोलते हुए कहा की अगर स्थानीय सरकार हमारी नहीं सुनती है तो हम राज्यपाल और राष्ट्रपति से अपनी आदिवासी समाज के हित और अधिकार के लिए रक्षा का गुहार लगाएंगे ।

कार्यक्रम में विधायक लोबीन हेंब्रम ने गीत गाकर सभी को मोहित कर लिया । कार्यक्रम को संबोधित करते हुवे साहिबगंज के उप विकास आयुक्त श्रीनिवास यादव ने कहा की आदिम जनजाति और आदिवासी समाज को अपनी पहचान बनाए रखनी होगी। यही उनकी धरोहर है । उन्होंने कहा कि आदिम जनजातियों और आदिवासी समाज को अपनी पहचान हर हाल में बचाना होगा और उसे संजो कर रखना होगा ।

साहिबगंज के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद नौशाद आलम ने कहा की अपनी संस्कृति एवं परंपराओं के साथ चल कर ही हम सही मायने में समृद्ध कहे जा सकते हैं । आइए हम सभी मिलकर आदिवासियों की इस विविध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने का संकल्प लें । बाद में रैली कॉलेज से स्टेशन होते हुए पटेल चौक तक पहुंच कर समाप्त हो गई ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button