बिज़नेसबिहार

खादी मॉल में चनपटिया स्टार्टअप जोन के टी-शर्ट को बिक्री के लिए किया लांच

पटना। चनपटिया स्टार्टअप जोन ने औद्योगिक नवप्रवर्तन के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान बनाई है। उद्योग विभाग और पश्चिम चंपारण जिला प्रशासन के सहयोग से अनेक उद्यमियों ने इस स्टार्टअप जोन में उत्पादन प्रारंभ करके न सिर्फ अपने लिए रोजगार की व्यवस्था की है बल्कि सैकड़ों दूसरे लोगों को भी रोजगार दिया है। उत्पादित सामानों को विस्तार देने के उद्देश्य से चनपटिया स्टार्टअप जोन में निर्मित सामान अब बिक्री के लिए पटना के खादी मॉल में भी उपलब्ध रहेंगे।
पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय ने गांधी मैदान स्थित खादी मॉल में चनपटिया स्टार्टअप जोन के टी-शर्ट को बिक्री के लिए लांच किया।बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दिलीप कुमार ने कहा कि सरकारी योजना के लाभुकों की औद्योगिक इकाइयों में उत्पादित सामग्रियों की प्रदर्शनी और बिक्री की व्यवस्था खादी मॉल के एक्सटेंशन पार्ट में की गई है। यहां पर मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, बिहार स्टार्टअप योजना तथा दूसरी अन्य योजनाओं के लाभुकों द्वारा बिहार में उत्पादित सामग्रियों की बिक्री की जाएगी। बिहार की चाय, बिहार का श्रीअन्न, सत्तू, मिट्टी का थरमस और घड़ा तथा बांस की बनी अनेक नई सामग्रियों को खादी मॉल में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। खादी मॉल के माध्यम से बिहार की कला-संस्कृति,साहित्य और उद्यमिता को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। खादी मॉल में आज गांव का लड़का ब्रांडिंग वाला टीशर्ट भी लॉन्च किया गया।
उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, कवि संजीव मुकेश, समाजसेवी राकेश रंजन, चंद्र प्रकाश सिंह, युवा उद्यमी नवनीत कुमार ने संयुक्त रूप से इसका लोकार्पण किया।
देश की राजधानी दिल्‍ली में आयोजित अंतरराष्‍ट्रीय पु‍स्‍तक मेले में बिहार के गांव का लड़का नामक टी शर्ट का लोकर्पण हुआ था। यह गांव का लड़का नालंदा के रहने वाले कवि संजीव कुमार मुकेश हैं। अपनी कविताओं और गीतों से शोहरत बटोरने वाले संजीव की कविता गांव का लड़का खूब लो‍कप्रिय हुई है। मुकेश ने बताया कि कविता की पंक्तियों को भारत की एक स्टार्टअप कंपनी द कोट्सस्टोर द्वारा अब टी-शर्ट और काफी मग पर भी उकेरा गया था। बिहार के खादी मॉल में उपलब्ध टी शर्ट की खास बात यह है कि इसका पूरा प्रोडक्शन बिहार की चनपटिया उद्योग पार्क स्थित एडीआर कंपनी ने किया है।
मुकेश ने बताया कि गांव का लड़का जब इस टी शर्ट को बिहार के बाहर भी जब पहने तो गांव की मिट्टी की खुश्बू को महसूस करे। इस मौके पर विशेष सचिव दिलीप कुमार ने बताया कि बिहार में युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कई योजनाएं चलाई जा रही है। इसी आलोक में आज देश के प्रतिष्ठित कवि संजीव मुकेश की पंक्तियों की प्रिंट का टी शर्ट का लोकार्पण खादी मॉल में संजीव कुमार मुकेश जी की उपस्थिति में किया गया है। सभी ने गांव का लड़का कविता की पंक्तियों का आनंद लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button