बिहार

एनसीएससी प्रतिनिधिमंडल ने अनुसूचित जाति समुदाय के लिए कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

पटना । अनुसूचित जाति समुदाय को अत्याचार से बचाने और संविधान द्वारा उनको दिए गए अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) ने बिहार सरकार की दो दिवसीय राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक शुरू की।
एनसीएससी के प्रतिनिधिमंडल ने अपने अध्यक्ष विजय सांपला के नेतृत्व में संसद के अनुसूचित जाति के सदस्यों (सांसदों), विधान सभा के सदस्यों (विधायकों) और पूर्व-सांसदों/विधायकों के साथ-साथ अनुसूचित जाति कल्याण संघों के प्रतिनिधियों व गैर सरकारी संगठन के साथ बैठक आयोजित कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। नेताओं ने सांपला को राज्य में अनुसूचित जाति समुदाय के खिलाफ बढ़ते अत्याचारों और कैसे समुदाय संस्थागत भेदभाव और सामाजिक बहिष्कार का सामना कर रहा है, के बारे में अवगत कराया।
बाद में एनसीएससी ने बिहार सरकार के प्रतिनिधियों के साथ आधिकारिक बैठकों का दौर शुरू किया, जिसमें प्रदेश के मुख्य सचिव, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के प्रधान सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में एनसीएससी ने अनुसूचित जातियों के आर्थिक और सामाजिक कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं, केंद्र प्रायोजित योजनाओं, केंद्रीय क्षेत्र की योजनाओं और राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की, जिसमें आवास भूमि, रोजगार, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और अनुसूचित जाति से संबंधित अन्य योजनाएं शामिल थी । दिन की आखिरी बैठक में एनसीएससी ने संविधान के तहत अनुसूचित जातियों को प्रदान किए गए सेवा सुरक्षा अधिकारों की समीक्षा बिहार सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की ।
समीक्षा बैठकों के दौरान विजय सांपला के साथ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button