फिल्म

उड़िया फिल्म “बाघा बाजारी डांस ऑफ टाइगर्स” जानवरों की तस्करी के प्रति आगाह करती है

मुंबई। ओडिशा और भारत के अन्य हिस्सों में जंगली जानवरों की तस्करी पर समाचारों की एक श्रृंखला के सुर्खियां बटोरने के साथ ही जंगली जानवरों की तस्करी पर एक फिल्म भी आ रही है। यह एक उड़िया फिल्म है जिसका नाम है “बाघा बाजारी डांस ऑफ टाइगर्स”।
यह फिल्म जानवरों, खासकर बाघों की तस्करी पर केंद्रित है जिसका संबंध अंतरराष्ट्रीय गिरोह से भी है।
एक क्राइम रिपोर्टर, अरिंदम इस रैकेट के घेरे में आता है, लेकिन वह खुद इस रैकेट का शिकार बन जाता है।

यह फिल्म मानव की क्रूर प्रवृत्ति पर भी प्रकाश डालती है। क्रूरता ने कैसे रिश्तों को नष्ट कर दिया है। अरिंदम, अपने तीन दोस्तों जेजे, प्रणय और रूनी के साथ, अपने बचपन के दिनों के शिक्षक से मिलने के लिए एक दूरदराज के इलाके में जाते हैं। वह अपने शिक्षक को बाघ की तरह एक उग्र व्यक्ति के रूप में याद करता है क्योंकि वह अपने शारीरिक दंड के लिए कुख्यात था। 30 साल बाद वही शिक्षक अपनी मृत्युशय्या पर है, जो जंगल में बाघ की स्थिति का प्रतीक है। यहां तक ​​कि उनका अपना बेटा भी सुरक्षा गार्ड के रूप में जीवित रहने की स्थिति में नहीं है। चार दोस्त शिक्षक से मिलते हैं और दोपहर के भोजन के लिए निकटतम वन अतिथि गृह में आते हैं। दोपहर के भोजन के लिए हिरण का मांस अरिंदम को वन्यजीव तस्करी रैकेट के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करता है। जहां गांव में लोग बाघ के डांस का जश्न मना रहे हैं, वहीं जगह ट्रॉफी हंटर्स का अड्डा बन गया है। वहीं, उसका दोस्त रूनी भी एक गंभीर अपराध का शिकार हो जाता है जो बाघ के हमले का प्रतीक है। कहानी समानांतर भूखंडों के साथ चरमोत्कर्ष की ओर बढ़ती है।
प्रख्यात ओडिया सिने-कलाकार प्रीतिराज सत्पथी, हारा रथ, और चित्तरंजन ने इस फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जबकि नवोदित थिएटर कलाकार तिलोत्तमा ने रुनी के चरित्र के रूप में पर्दे पर शोभा बढ़ाई है।


इसी तरह, बुलू पांडा जयंत संतरा, शिवानी खारा, देवदत्त और दुर्योधन, सभी थिएटर में सक्रिय हैं, इस फिल्म में दिखाई दिए हैं। महेन्द्र पात्रा के अलावा, गंजाम के टाइगर डांस ट्रूप ने एक नाटकीय मोड़ में अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। इस फिल्म की कहानी और पटकथा वरिष्ठ पत्रकार मिहिर रंजन आचार्य ने लिखी है। मिहिर और देवदत्त ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। जाने-माने डीओपी विभु प्रसाद मिश्र ने कैमरा संभाला और पिंटू नायक ने इसे एडिट किया है। बाघा बाजारी में दो गाने हैं। प्रसिद्ध नाटककार बिजय दास ने इन दोनों गीतों को लिखा और संगीतबद्ध किया है।

इसे ओडिशा के बदांबा और नरसिंहपुर में शूट किया गया है। वही इलाका जहां तीन हाथियों को गोली मारकर खाई में गिरा दिया गया था। बताया जा रहा है कि क्राइम रिपोर्टर अरिंदम का मुकदमा मशहूर क्राइम रिपोर्टर अरिंदम के ऊपर किया गया है। पत्रकार श्रुतिरेखा मिश्रा द्वारा निर्मित, “शी ओडिशा” बैनर के तहत “बाघा बाजारी” अप्रैल के दूसरे सप्ताह में रिलीज़ होने वाली है। इससे पहले इसका ट्रेलर और पोस्टर भुवनेश्वर के गीता गोविंदा भवन में रिलीज किया जा चुका है, जहां इसकी प्रीव्यू स्क्रीनिंग भी हुई और इसे फिल्म समीक्षकों और वरिष्ठ फिल्म हस्तियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button