झारखण्ड

  • जिले के 24 लाख 73 हजार 041 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य
  • जिले के 2102 बूथों पर आज खिलाया गया डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की दवा

बोकारो। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन 2023 के तहत फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारंभ शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त-सह-अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति कुलदीप चौधरी, सिविल सर्जन डा. ए बी प्रसाद, जिला भीबीडी पदाधिकारी डा. रेणु भारती आदि ने डीईसी की गोलियों के साथ अल्बेंडाजोल का टैबलेट का सेवन कर जिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरूआत की।

मौके पर अपने संबोधन में उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी ने कहा कि फलेरिया (हाथी पांव) मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी है। दवा खाकर ही हम इस बीमारी से बच सकते हैं। इस बीमारी के लिए दवा का सेवन करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस बीमारी का इंफेक्शन तुरंत नहीं दिखता है। इसका असर एक से दो दशक बाद होता है। तब तक इसका उपचार लगभग संभव नहीं होता है। इसलिए ऐतिहातन सभी को डीईसी व अल्बेंडाजोल की दवा आयु वर्ग के अनुसार खानी चाहिए। उपायुक्त ने जिलावासियों से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा का सेवन करने की अपील की। दवा खिलाने के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्र, सभी स्वास्थ्य उप केंद्र, सभी स्वास्थ्य केंद्र, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व विद्यालयों में कुल 2102 बूथ बनाया गया है। जहां आमजन जाकर दवा का सेवन कर सकते हैं। शनिवार से अगले 14 दिनों तक डोर टू डोर दवा खिलाई जाएगी।उन्होंने सिविल सर्जन डा. ए बी प्रसाद समेत अन्य चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को निर्धारित समय पर पूरा करें। साथ ही शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करने को कहा।

मौके पर सिविल सर्जन डा. ए बी प्रसाद एवं जिला भीवीडी पदाधिकारी डा. रेणु भारती ने कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर की गई तैयारियां की जानकारी दी। कहा कि आज सभी 2102 बूथों पर दवा खिलाया जा रहा है। दवा खिलाने कार्य के लिए 9890 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर एवं इसकी निगरानी के लिए 495 पर्वेक्षकों को लगाया गया है। इसके अलावा जिले के वरीय पदाधिकारी, बीडीओ/सीओ एवं चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा भी कार्यक्रम की मानिटरिंग की जा रही है।

उल्लेखनीय हो कि, मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) 2023 के तहत फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के लिए 24 लाख 73 हजार 041 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पर्याप्त संख्या में बूथ बनाया गया है। 10 फरवरी को बूथ पर एवं 11 से 25 फरवरी तक घर-घर घूमकर सभी लोगों को डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाई जाएगी।

समाहरणालय सभागार में उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी/कर्मी आदि ने भी डीईसी की गोलियों के साथ अल्बेंडाजोल टैबलेट का सेवन किया। मौके पर एसीएमओ डॉ. एच के मिश्रा, नोडल पदाधिकारी डॉ. एन पी सिंह, उपाधीक्षक सदर अस्पताल डॉ. बी पी गुप्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी श्रीमती मनीषा वत्स, जिला योजना पदाधिकारी श्री फांसिस कुजूर, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा श्री पियूष, डब्ल्यूएचओ के श्री मनोज कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

उधर, प्रखंडों में भी संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के द्वार फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की शुरूआत की गई। चिन्हित बूथों पर लोगों को दवा खिलाया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button