धर्मबिहार

भव्य हिंदू तीर्थ भवन का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत हुआ उद्घाटन

पटना । बिहार के राज्यपाल महामहिम राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद, भाजपा के संगठन मंत्री भीखूभाई दलसानिया, न्यायमूर्ति राजेंद्र प्रसाद, विधायक संजीव चौरसिया व अन्य ट्रस्टी सदस्यों के द्वारा आशियाना नगर फेज 1 में भव्य हिंदू तीर्थ भवन का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत उद्घाटन किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महामहिम राज्यपाल ने कहा कि सनातन धर्म में हजारों तीर्थ स्थल है और सबकी अपनी अपनी महत्ता है। हिंदू धर्म में तीर्थ भवन की स्थापना इसलिये जरूरी है कि यहां पर विभिन्न तीर्थ स्थलों पर जाने की सुविधाएं एवं उस स्थान की पूर्ण जानकारी आसानी से मिल सकेगी और कोई भी व्यक्ति यहां से तीर्थाटन कर सकेगा। इसके लिए उन्होंने प्रसिद्ध चिकित्सक पद्मश्री डा. श्याम नारायण आर्य के द्वारा दान में दी गई जमीन एवं भवन निर्माण के लिए पद्मश्री डा. आर. एन. सिंह की सराहना भी की। महामहिम ने कहा कि सनातन धर्म में तीर्थ और तीर्थाटन दोनो ही महत्वपूर्ण है। इसलिए यह तीर्थ भवन सनातन धर्म के लिए एक प्रतीक साबित होगा और हिंदुओं को अपने सनातन धर्म और संस्कृति के लिए आगे आना चाहिए और उसमें अगर अड़चन आए तो संवैधानिक लड़ाई लड़नी चहिए।
पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में हज भवन है इसका निर्माण राज्य सरकार अपने खर्चे पे करती है लेकीन हिंदुओं को उसके लिए संवैधानिक लड़ाई लड़नी पड़ती है। ज्ञातव्य हो पूर्व में 10 वर्षो से सरकार से हिंदू तीर्थ भवन के लिए जमीन मांगी गईं थीं लेकिन सरकार उसे मुहैया नहीं करा सकी। जो अब दो पद्मश्री डा. श्याम नारायण आर्य एवं डॉ आर.एन. सिंह के द्वारा यह संभव हो सका है। इस कार्य के लिए उन्होने सभी हिंदू तीर्थ भवन के ट्रस्टी का धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम में पदमश्री डा. जितेंद्र सिंह, विहिप कामेश्वर चौपाल, क्षेत्र संगठन मंत्री आनंद कुमार, विभाग मंत्री गौरव अग्रवाल, कोषाध्यक्ष संजय, संघ के सूबेदार , डा. मोहन सिंह, उमेश कुमार, राना प्रताप, डा. शोभा रानी , अभिषेक कुमार, प्रचार प्रसार प्रमुख अखिलेश सुमन सहित संघ के दर्जन भर संगठन के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे उक्त अवसर पर श्रीराम मंदिर निर्माण से संबंधित रामत्व का लोकार्पण भी किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button