बिहार

स्वच्छता हमारा अधिकार है और इसके लिए प्रयास करना हमारा कर्तव्य: डॉ नीतू नवगीत

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ तन और स्वस्थ मन : सी ए विवेक कुमार

पटना। पटना नगर निगम की स्वच्छता जागरूकता टीम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के संबंध में युवाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से बोरिंग रोड स्थित सुकृष्णा कॉमर्स एकेडमी में स्वच्छता जागरूकता सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन संस्थान के निर्देशक सी. ए. विवेक कुमार, निदेशक एजुकेशन एचएस तिवारी और अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ हिना नक़वी ने किया। पटना नगर निगम की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर लोक गायिका डॉक्टर नीतू कुमारी नवगीत ने स्वच्छता गीत गाकर लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने विस्तार से स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने की प्रक्रिया के बारे में सभी को बताया। उन्होंने कहा कि अगस्त का महीना देश की आजादी का महीना है। इसी माह में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो और करो या मरो का नारा दिया था। लाखों स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों से देश को ब्रिटिश सत्ता से आजादी मिली। लेकिन एक और आजादी देश को चाहिए। गंदगी से आजादी। स्वच्छता हमारा अधिकार है और इसके लिए प्रयास करना हमारा कर्तव्य।
डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने कहा कि अपनी आदतों में सुधार कर हम अपने घर, नगर और देश की स्वच्छता के स्तर को ऊपर उठा सकते हैं। सी ए विवेक कुमार ने कहा कि स्वच्छता के बिना हर ज्ञान अधूरा है। सफाई पर जोर नहीं देंगे तो दवाई का बोलबाला हो जाएगा। वातावरण स्वच्छ रहेगा तो शरीर स्वस्थ होगा। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ तन और स्वस्थ मन का वास होता है। इसलिए अच्छे पठन-पाठन हेतु ही स्वच्छता जरूरी है। इस मौके पर संस्थान के विद्यार्थियों ने मेरा शहर मेरी जवाबदेही विषय पर अपने विचार रखे। वाद विवाद प्रतियोगिता में आयुषी रानी ने प्रथम पुरस्कार, कन्हैया कुमार ने द्वितीय पुरस्कार और आदर्श मिश्रा ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।सोनू कुमार,साक्षी कुमारी,स्वर्णिका कुमारी,प्रिया कुमारी,शुभम कुमार सिंह,अदनान मलिक को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ। नगर निगम की टीम द्वारा आयोजित क्विज प्रतियोगिता में आदर्श मिश्रा,ऋतुराज राणा,श्रेयांश साक्षी कुमारी,रितु कुमार,अदनान मलिक,साक्षी कुमारी,जानवी कुमारी, सिद्धार्थ गांधी,संध्या कुमारी,हर्षित कुमार, आर्यन सिंह, आयुषी रानी, अमन राज,रंजीत कुमार, प्रशांत कुमार, कुणाल कुमार,कन्हैया कुमार प्रिया कुमारी,लिपि कुमारी,सुभी कुमारी,अभिजीत उपाध्याय, पलक पांडे आदि ने पुरस्कार प्राप्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button