बिहार

मुंगेर में अतिक्रमित सड़क की जमीन को डीएम नवीन कुमार ने कराया कब्जामुक्त

लालमोहन महाराज, मुंगेर

सरकारी सड़क की जमीन पर अतिक्रमण करना हवेली खड़गपुर प्रखंड के बढ़ौना गांव निवासी शैलेंद्र कुमार मिश्र को महंगा पड़ा। स्थानीय निवासी कुमार अभिषेक ने इसका विरोध करते हुए श्री मिश्र को जमीन कब्जामुक्त करने को कहा, जिस पर उनके साथ श्री मिश्र द्वारा गाली गलौज करते हुए र्दुव्यवहार भी किया गया। इस मामले को कुमार अभिषेक द्वारा अनुमंडल लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत अपील दायर की गयी। अंततः जिलाधिकारी -सह- द्वितीय अपीलीय प्राधिकार नवीन कुमार ने बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम कानून के तहत कार्रवाई करते हुए कब्जामुक्त करा दिया।
बताते चलें कि शैलेंद्र मिश्रा द्वारा जब उक्त सरकारी जमीन को अतिक्रमित किया गया तो उसका विरोध कुमार अभिषेक द्वारा किया गया था, जिस पर श्री मिश्रा द्वारा कुमार अभिषेक के साथ र्दुव्यवहार करते हुए उसे जान से मारने तक की भी धमकी दी थी। कुमार अभिषेक ने इस मामले की लिखित शिकायत 21 नवम्बर 2022 को अंचल अधिकारी, हवेली खड़गपुर के समक्ष किया, परन्तु कई बार शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। बाद में उन्होंने इस मामले को 22 दिसम्बर 2022 को अनुमंडल कार्यालय, हवेली खड़गपुर स्थित अनुमंडल लोक शिकायत निवारण केन्द्र में दायर कराया। मामले की सुनवाई के क्रम में जांचोपरांत मामला सत्य पाया गया, और जमीन को कब्जामुक्त करने संबंधी कार्रवाई हेतु आदेश निकाला गया, किंतु अतिक्रमणकारी द्वारा जमीन का कब्जामुक्त नहीं किया गया।
कुमार अभिषेक द्वारा इस मामले को 15 अप्रैल 2023 को जिला लोक शिकायत निवारण केन्द्र में प्रथम अपीलीय प्राधिकार के समक्ष प्रस्तुत किया गया। सुनवाई के उपरांत 11 मई 2023 को प्रथम अपीलीय प्राधिकार द्वारा उक्त जमीन पर कब्जामुक्त करने का आदेश जारी हुआ, किंतु डेढ़ माह तक भूमि कब्जामुक्त नहीं होने पर श्री अभिषेक द्वारा 27 जून 2023 को जिला पदाधिकारी, मुंगेर-सह-द्वितीय अपीलीय प्राधिकार के कार्यालय में ऑनलाइन के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज की गयी। तत्काल निर्धारित तिथि को जिलाधिकारी सह द्वितीय अपीलीय प्राधिकार द्वारा मामले की सत्यता और जांच प्रतिवेदन के आधार पर सुनवाई करते हुए अंचलाधिकारी, राजस्व कर्मचारी एवं अमीन को अतिक्रमित भूमि को कब्जामुक्त कराने का निर्देश दिया। संबंधित पदाधिकारियों एवं शिकायतकर्ता की उपस्थिति में अतिक्रमित जमीन को कब्जामुक्त कराते हुए कब्जाधारी को दोबारा ऐसा कृत्य नहीं करने का निर्देश दिया गया। कुमार अभिषेक ने जिलाधिकारी सह द्वितीय अपीलीय प्राधिकार द्वारा किए गए त्वरित कार्रवाई के प्रति आभार व्यक्त करते हुए जिला लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम कानून को एक बेहतरीन कानून बताते हुए आमजनों से इस कानून के प्रति जागरूक होने की अपील की गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button