बिहार

कार्यों में लापरवाही बरतने वाली जीएनएम को धरहरा स्थानांतरित करने का मुंगेर डीएम ने दिया आदेश

लालमोहन महाराज, मुंगेर
सरकार आपके द्वार सह क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला पदाधिकारी नवीन कुमार असरगंज प्रखंड के अमैया पंचायत पहुचे, जहां सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ साथ ग्रामीणों के समस्याओं से भी रूबरू हुए। इस मौके पर उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मो. मंजूर आलम, विषेष कार्य पदाधिकारी सह जिला आपदा पदाधिकारी चंदन कुमार सहित विभिन्न विभागों के तकनीकी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।
भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी पंचायत के चाखण्ड स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 5 एवं 10 पहंुचे, जहां बच्चों की उपस्थिति, अक्षर ज्ञान एवं रंग बोध की जानकारी ली। बच्चों द्वारा अक्षर ज्ञान एवं रंग बोध की सही से जानकारी नहीं दिए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 10 की सेविका संगीता कुमारी द्वारा बच्चों की उपस्थिति में हेर-फेर करने और अनियमितता बरतने को लेकर उनसे स्पष्टीकरण करते हुए बर्खास्त करने की कार्रवाई का निर्देश सीडीपीओ को दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार आपको आपके मेहनत का पैसा दे रही है, उसके बावजूद आपके द्वारा अनियमितता बरता जाना आपके कर्तव्यहीनता को दर्शाता है। ऐसे कर्मियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई किया जाएगा। वहीं सुपरवाइजर के कार्य प्रणाली के प्रति भी जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए उनके दो माह के वेतन काटने का निर्देश दिया गया।
निरीक्षणो परांत जिलाधिकारी मध्य विद्यालय मंगरपा पहंुचे तथा कक्षा तृतीय के छात्रों से पढ़ाई की जानकारी ली। बच्चों द्वारा गणित के कुछ सवालों का सही जवाब नहीं दिए जाने पर प्रभारी प्रधानाध्यापक जवाहर सिंह से स्पष्टीकरण करते हुए उनके तथा सहायक शिक्षिका के पांच पांच दिन के वेतन पर रोक लगाने का निदेश दिया। विद्यालय से बाहर निकलते ही स्थानीय ग्रामीणों ने वहां तैनात पंप आॅपरेटर पर पेयजलापूर्ति में मनमानी का आरोप लगाया। जिलाधिकारी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ सन्हा दर्ज कराने का निर्देश देते हुए कहा कि एक सप्ताह के अंदर यदि पंप आपरेटर अपने कार्य प्रणाली में सुधार नहीं लाता है तो उनके तथा संबंधित जेई के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करें। रास्ते में बड़ी मंगरपा निवासी दिव्यांग अनुज कुमार को देख उन्होंने ट्राय साइकिल की जानकारी ली, जिस पर दिव्यांग जन अनुज ने बताया कि उन्हंे अब तक कोई ट्राय साइकिल नहीं दिया गया है। तत्काल जिलाधिकारी ने सहायक निदेषक सामाजिक सुरक्षा को उन्हें अपने साथ मंुगेर लाकर ट्राय साइकिल उपलब्ध कराने का निदेष दिया। साथ ही जिलाधिकारी ने उन्हें रोजगार हेतु उद्योग विभाग में आवेदन देते हुए लोन उपलब्ध कराने का निदेष दिया। जिलाधिकारी ने स्थानीय ग्रामीणों से शौचालय निर्माण की भी जानकारी ली।
पंचायत के संग्रामपुर महादलित टोला के निरीक्षण के क्रम में वार्ड संख्या 5, 6, 7 एवं 8 के ग्रामीणों ने क्षेत्र में पेयजल एवं नाली की समस्या की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने तत्काल संबंधित पदाधिकारी को इस ओर जांच कर कार्रवाई करने तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बैजलपुर वार्ड संख्या 8 निवासी कल्पना देवी, सुमित्रा देवी सहित अन्य महिलाओं से जन वितरण प्रणाली द्वारा वितरण किए जाने वाले राषन की जानकारी ली। स्थानीय लोगों ने बताया कि राषन तो दिया जाता है परंतु डीलर द्वारा कम राषन दिया जाता है। जिलाधिकारी ने संबंधित एमओ को फटकार लगाते हुए उनसे स्पष्टीकरण पूछने तथा संबंधित डीलर के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने रास्ते में ही एक संतोष कृषि केंद्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों से खाद एवं यूरिया के दरों की जानकारी ली। ग्रामीणों ने दर से अधिक दाम लेने की जानकारी दीं। जिलाधिकारी ने एसडीओ को 15 दिनों के लिए दुकान सील करने की कार्रवाई करते हुए खाद एवं यूरिया की उचित दर का तालिका लगाने का निदेष दिया।
भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बैजलपुर पहंुच जहां मौजूद मरीजों से स्वास्थ सुविधा की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि रजिस्ट्रेषन हेतु एक रूपये के बदले दो रूपये लिया जाता है, जिलाधिकारी ने इस पर नाराजगी व्यक्त की। इसके अलावे ग्रामीणों ने बताया कि यहां तैनात जीएनएम अमृता सिन्हा 12 बजे के बाद दवा देने से इंकार करते हुए कहती हैं कि 12 बजे तक ही दवा दिया जाएगा, जबकि कार्यालय अवधि 9 से 5 का है। जिलाधिकारी यह बात सुन जीएनएम को फटकार लगाते हुए सिविल सर्जन तथा डीपीएम को तत्काल इनसे स्पष्टीकरण करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करने तथा उनका स्थानांतरण धरहरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करने का निर्देेष दिया। इस दौरान जिलाधिकारी उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय चाखण्ड पहंुचे। वहां उनके द्वारा स्मार्ट क्लास सहित कक्षा नवम का निरीक्षण किया गया। इस दौरान नवम के बच्चों द्वारा सही जानकारी नहीं दिए जाने की स्थिति में प्रधानाध्यापक तथा षिक्षकों को अपने कार्यकलाप में सुधार लाने का निर्देश दिया। असरगंज प्रखंड कार्यालय के भ्रमण के क्रम में वहां तैनात दो डाटा आॅपरेटरों को गुटखा का सेवन करते हुए पकड़े जाने पर उनके खिलाफ कोटपा के तहत कार्रवाई का निर्देष दिया। इसके अलावे जिलाधिकारी द्वारा पंचायत में संचालित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की भी जानकारी ली गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button