बिहार

मुंगेर में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम की बैठक

निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, 2024 के निमित हुई बैठक

लालमोहन महाराज, मुंगेर

अगामी 27 अक्टूबर से निर्धारित निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, 2024 के निमित सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक शुक्रवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन, दावे एवं आपत्तियां दाखिल करने की अवधि, विशेष अभियान की तिथियां, दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी राजीव कुमार सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बैठक में जिलापदाधिकारी ने अगामी 27 अक्टूबर से होने वाले निर्वाचक सूची के विशेष संक्षित पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर सभी जन प्रतिनिधियों को सहयोग देने की अपील की। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से इस हेतु सुझाव भी मांगा गया, जिसमें नवविवाहिता तथा काॅलेजों में पढ़ रही व्यस्क छात्राओं के मतदाता पहचान पत्र निर्माण के लिए विशेष कैंप आयोजित किए जाने की बात कही गयी, जिसे जिलाधिकारी ने स्वीकार करते हुए उप निर्वाचन पदाधिकारी को इस ओर कार्रवाई के लिए निदेशित किया। जिलाधिकारी ने भी सभी प्रतिनिधियों से महिला मतदाताओं को विशेष रूप से जागरूक करते हुए उनके मतदाता पहचान बनवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रायः लोग अब मतदाता पहचान पत्र की महत्ता को नहीं समझते और इस वजह से भी वो इसे बनवाना जरूरी नहीं समझते, जबकि मतदाता पहचान पत्र एक मात्र साधन है जो यह स्पष्ट करता है कि आप भारत के नागरिक हैं। इस लिए मतदाता पहचान पत्र हर हाल में बनवाएं। उन्होंने युवा एवं महिला मतदाताओं को जागरूक होकर अपने-अपने मतदाता पहचान पत्र बनाने की अपील की।
निर्वाचक सूची के पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 को लेकर तिथिवार कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस क्रम में 27 अक्टूबर को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन, 27 अक्टूबर से 9 दिसम्बर तक दावे एवं आपत्तियां दाखिल करने की अवधि, दिनांक 28 एवं 20 अक्टूबर तथा 25 नवम्बर एवं 26 नवम्बर को विशेष अभियान की तिथियां, 26 दिसम्बर को दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण, दिनांक 1 जनवरी 2024 को स्वास्थ्य मापदंडों की जांच करना और अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करना, डाटाबेस को अद्यतन करना और पूरकों की छपायी करना, 05 जनवरी 2024 को मतदाता सूूची का अंतिम प्रकाशन सहित अन्य निर्धारित है। इस क्रम में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी अपने स्तर से इसकी जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही अगामी 7 से 16 नवंबर 2023 के बीच ईवीएम एवं वी.वी.पैट्स के फस्र्ट लेवल चेकिंग के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जो इंडोर स्टेडियम स्थित वेयर हाउस, मुंगेर स्थित वीवी पैट वेयर हाउस में संपन्न किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सभी राजनीतिक दलों के दो-दो कार्यकर्ताओं को उपस्थित रहने की अनुमति दी गयी है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता अपनी उपस्थिति में इस कार्यक्रम को देख सकते हैं, जिसकी जानकारी भारत निर्वाचन आयोग के 14 अभियंताओं द्वारा दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button