फिल्म

माता जानकी के संदर्भ में गलत जानकारी देने पर फिल्म ‘आदिपुरुष’ पर नेपाल में प्रतिबंध

मुंबई। फिल्म ‘आदिपुरुष’ में माता सीता के संदर्भ में दिखाए जा रहे हैं गलत तथ्यों की वजह से नेपाल में इस फिल्म पर तो प्रतिबंध लगा ही दी गई है साथ ही वहां पर सभी हिंदी सिनेमाओं को दिखाने पर रोक लगा दी गई है।

नेपाल के लोग इस बात को लेकर के काफी नाराज है की फिल्म में माता सीता को भारत की बेटी के रूप में पेश किया जा रहा है जबकि वह नेपाल की रहने वाली हैं। माता सीता के संदर्भ में दिखाए जा रहे हैं गलत तथ्य के खिलाफ नेपाल के लोगों ने गहरी नाराजगी जाहिर की है।

काठमांडू के मेयर बालेन शाह नेपाल में फिल्म के प्रदर्शन पर रोक की मांग की है। बालेन शाह नेपाल के संचार और सूचना तकनीक मंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि जब तक विवादास्पद संवाद को हटाया नहीं जाता तब तक फिल्म के प्रदर्शन पर नेपाल में प्रतिबंध लगाया जाए। उनके कड़े तेवर को देखते हुए सोमवार से काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों का प्रदर्शन रोक दिया गया है।

नेपाल के सेंसर बोर्ड ने भी इस फिल्म पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। नेपाली सेंसर बोर्ड के सदस्य ऋषि राज आचार्य ने साफ तौर पर कहा है कि डायलॉग काटने पर ही हम लोग फिल्म को दिखाए जाने की अनुमति दे सकते हैं।

माता सीता का जन्म नेपाल के जनकपुर में हुआ था इसलिए उन्हें जनक नंदिनी भी कहा जाता है। फिल्म सीता को भारत की बेटी के तौर पर पेश किया जा गया है, जिस पर नेपाल के लोग सख्त आपत्ति जता रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी फिल्म में माता जानकी को भारत की बेटी बताये जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की जा रही है। लोग यहां तक कह रहे हैं कि इस फिल्म को बनाने के पहले फिल्म की टीम के लोगों ने शोध करने की भी जरूरत नहीं समझी। अपनी मनमानी करते हुए उन्होंने तथ्यों के साथ भी खूब तोड़ मरोड़ किया है।
जानकारी के मुताबिक माता सीता से संबंधित की गई गड़बड़ी को ठीक करने की दिशा में टीम सक्रिय हो गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button