फिल्म

भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया

मुंबई। गुरुदत्त की फिल्मों में अपने प्रशंसित अभिनय के लिए मशहूर अनुभवी अभिनेत्री वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को घोषणा की कि अनुभवी अभिनेत्री वहीदा रहमान को सिनेमा के क्षेत्र में देश के शीर्ष सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जाते हुए, उन्होंने फिल्मों में महान अभिनेता के योगदान की प्रशंसा की, और उनकी पिछली उपलब्धियों का उल्लेख किया।

उन्होंने यह भी कहा कि अभिनेता ने ‘समर्पण, प्रतिबद्धता और भारतीय नारी की ताकत’ का उदाहरण दिया है। उन्होंने लिखा, “मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है। वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए समीक्षकों द्वारा सराहा गया है, जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य प्रमुख हैं।

उन्होंने आगे कहा, “अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद कुशलता से निभाया है, जिसके कारण फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुल महिला की भूमिका के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है।
ठाकुर ने कहा, “ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक और फिल्मों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाली एक सच्ची श्रद्धांजलि है। परोपकार और समाज की भलाई के लिए। मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का आंतरिक हिस्सा है।”

पिछले साल, दादा साहब फाल्के पुरस्कार अनुभवी बॉलीवुड स्टार आशा पारेख को “भारतीय सिनेमा में उनके अनुकरणीय जीवनकाल योगदान” के लिए प्रदान किया गया था। प्रतिष्ठित पुरस्कार के अन्य प्राप्तकर्ताओं में रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, गुलज़ार, प्राण, पृथ्वीराज कपूर, मनोज कुमार, शशि कपूर, मन्ना डे और विनोद खन्ना (मरणोपरांत) शामिल हैं।

दादा साहब फाल्के को ‘भारतीय सिनेमा के पितामह’ के रूप में जाना जाता है। लगभग दो दशक के फिल्म निर्माता के रूप में उन्होंने अपने करियर में 27 लघु फिल्में और 90 से अधिक पूर्ण लंबाई वाली फिल्में बनाईं। उनके निधन के दो दशक से अधिक समय के बाद, भारत सरकार ने 1969 में दादा साहब फाल्के पुरस्कारों की घोषणा की, जो कला और सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए हस्तियों को प्रदान किए जाते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button