बिहारराजनीति

बाबू वीर कुवंर सिंह का अपमान बर्दाश्त नहीं : नीरज

पटना। जदयू ने कहा कि भाजपा को वीर कुंवर सिंह का विजयोत्सव मनाने का कोई अधिकार नहीं है। भाजपा के लोगों ने बाबू वीर कुंवर सिंह के साथ धोखाधड़ी किया है।
पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान जदयू के मुख्य प्रवक्ता व विधान पार्षद नीरज कुमार ने भाजपा से सवाल पूछा कि पिछले वर्ष 23 अप्रैल को गृहमंत्री अमित शाह ने जनसभा के दौरान बाबू वीर कुंवर सिंह जी स्मृति में राष्ट्रीय स्मारक बनाने का घोषणा किया था परन्तु हकीकत यह है कि अब तक राष्ट्रीय स्मारक बनाने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया गया। 4 अप्रैल 2023 को केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने लोकसभा में लिखित उत्तर के माध्यम है स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय स्मारक बनाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। गृहमंत्री जगदीशपुर की धरती से फर्जी ऐलान क्यों किया?
दूसरा सवाल उन्होंने पूछा की गृहमंत्री अमित शाह के द्वारा जगदीशपुर में विजयोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया था जो की गिनीज बुक आफ वल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज है लेकिन गिनीज बुक द्वारा जारी सर्टिफिकेट में बाबू वीर कुंवर सिंह के नाम का जिक्र होने के बजाए गृह मंत्रालय का जिक्र क्यों? क्या यह बाबू वीर कुंवर सिंह का अपमान नहीं है?
आगे उन्होंने दो तस्वीर जारी करते हुए कहा कि भाजपा को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सीखना चाहिए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाबू वीर कुंवर सिंह के परिवार से आदरपूर्वक मिलते हैं और दूसरी तरफ गृहमंत्री के कार्यक्रम से पूर्व बाबू वीर कुवंर सिंहके परिवार को नजरबंद कर दिया जाता है। भाजपा को यह स्पष्ट करना चाहिए कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के प्रति उनका क्या नजरिया है? मुख्यमंत्री ने बिहार के अंदर स्वतंत्रता सेनानी की तीसरी पीढ़ी को सरकारी नौकरियों में क्षैतिज आधार पर 2 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया लेकिन भाजपा बताए कि केंद्र सरकार स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के लिए ऐसे किसी आरक्षण की व्यवस्था अब नहीं की है।

प्रदेश प्रवक्ता मंजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बाबू वीर कुंवर सिंह के स्मृतियों में किए कार्यों की लम्बी फेहरिस्त है। मुख्यमंत्री ने बाबू वीर कुंवर सिंह की जन्मस्थली जगदीशपुर स्थित किला मैदान के संरक्षण एवं इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के निमित्त कई कार्य किए गए हैं। बिहार सरकार के द्वारा बाबू वीर कुंवर सिंह की जीवनी एवं आजादी की लड़ाई में उनके योगदान को कक्षा 7 एवं कक्षा 8 के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
आगे उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दिशानिर्देश पर ही पटना के हार्डिग पार्क को विकसित कर उसका नामकरण शहीद वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क किया गया साथ ही पार्क में बाबू वीर कुंवर सिंह की भव्य प्रतिमा स्थापित की गई। आरा-छपरा के बीच निर्मित पूल का नामकरण बाबू वीर कुंवर सिंह सेतु किया गया। वर्ष 2015 में मुख्यमंत्री जी के द्वारा बक्सर के डुमरांव में वीर कुंवर सिंह कृषि महाविद्यालय की स्थापना की गई। शाहपुर प्रखंड के शिवपुर घाट पर वर्ष 2020 में बाबू वीर कुंवर सिंह जी का स्मारक बनाया गया।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ. सुनील कुमार सिंह ने कहा कि हम जो कहते हैं वो करतें है वहीं कुछ राजनीतिक दल सिर्फ और जनता को धोखा देने का काम करती है। इस मौके पर मुख्य रूप से प्रवक्ता डाॅ. सुनील कुमार सिंह, प्रवक्ता श्री हेमराज राम, मुख्यालय महासचिव श्री वासुदेव कुशवाहा उपस्थित रहे।

(

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button