होम

बांका जिला के जनता की जेब काटने की तैयारी में प्रशासन

बाँका जिला के जनता की जेब काटने की तैयारी में प्रशासन 

रिपोर्ट ~ के० पी० चौहान

संपादन ~ चुन्नू सिंह

बाँका। जिला के बालू घाटों की सर्वे प्रशासन द्वारा लगभग पुरी कर ली गई है। इस बार जिला के छह नदियों के 30 घाटों से बालू का उठाव किया जाएगा।
प्रशासन द्वारा सर्वे के बाद लगभग साढ़े चार अरब से अधिक राशि की बोली लगाने वलों को ही बालू घाटों की बंदोबस्ती की जाएगी। राज्य कैबिनेट के निर्णय के बाद ही अक्टूबर माह से नई दर लागु हो जाएगी और जिले की जनता को बालू की अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। सनद रहे कि यही बालू के लिए वर्ष 2021 तक मात्र 102 करोड़ की ही बोली लगी थी। 450 करोड़ से बांका जिले के तीस घाटों की डाक की बोली शुरू होगी । यह बोली 500 करोड़ या उससे ऊपर जा सकती है । पिछले बार की बोली 102 करोड़ और इस बार की डाक की न्यूनतम बोली 450 करोड़ की ही तुलना की जाए तो बालू की कीमत में चार गुना की बढ़ोतरी होना तय है । खनन विभाग द्वारा सारी तैयारी कर ली गई है। अगले सप्ताह इसके लिए निविदा निकाली जाएगी। इस बार जिले के छह नदियों के जिन 30 बालू घाटों की बोली लगेगी वो निम्न हैं– चांदन नदी के 9, सुखनियां  और चीर के 5 – 5,बदुआ और ओढ़णी के 4 – 4 ,तथा कुरार के 3, घाटों से बालू का उठाव किया जाएगा।
इस संबंध में जिला खनन पदाधिकारी कुमार रंजन ने बताया कि सभी घाटों का रकवा लगभग 30 से 40 एकड़ का होगा। जबकी पहले 2 से 5 एकड़ का था। इन्होंने कहा कि अधिक रकवा करने से बालू चोरी पर अंकुश लगेगा। श्री रंजन ने कहा कि बालू घाटों की निविदा 5 वर्षों के लिए की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button