बिहार

दुर्गा पूर्जा मेला एवं विसर्जन शोभा यात्रा को लेकर मुंगेर डीएम व एसपी ने की बैठक

लालमोहन महाराज ,मुंगेर
दुर्गा पूर्जा, रावण वध एवं प्रतिमा विसर्जन को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपूर्ण कराने को लेकर गुरूवार को प्रेक्षागृह में जिलापदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह तथा पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी की संयुक्त अध्यक्षता में जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ ब्रिफिंग बैठक आयोजित की गयी। बैठक में दुर्गा पूर्जा मेला एवं विसर्जन शोभा यात्रा को सफलता पूर्वक संपन्न कराने पर विस्तृत चर्चा की गयी। सभी पदाधिकारियों, दण्डाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश दिया गया कि वे मेला एवं विसर्जन के दौरान पुरी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी करेंगे, किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। इस अवसर पर नगर आयुक्त निखिल धनराज निपण्णीकर, अपर समाहर्ता मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त अजीत कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित सभी दण्डाधिकारी, पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी दण्डाधिकारियों, पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ड्यूटी को कभी भी हल्के में न लें, पर्व की छुट्टी को छुट्टी नहीं मानें और हमेंशा अलर्ट मोड में रहें। सप्तमी पूजा से विसर्जन के दिन तक सभी दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है। विशेष कर 24 से 26 अक्टूबर के बीच सभी दण्डाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी ड्यूटी में अलर्ट मोड में रहेंगे। जितने सजग आप और आपकी टीम रहेगी उतनी सजगता के साथ ड्यूटी होगी और किसी भी प्रकार की घटना पर आसानी से नियंत्रण पाया जा सकेगा। संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील चैक-चैराहों पर अतिरिक्त दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है, ताकि किसी भी तरह की कोई अनहोनी न होने पाए। उन्होंने सभी दण्डाधिकारियों एवं पदाधिकारियों से संयुक्तादेश को पढ़ने का निर्देश देते हुए उसमें अंकित आदेशों का अक्षरशः पालन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिन-जिन दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों, कर्मियों की ड्यूटी जहां-जहां निर्धारित की गयी है वो वहां पूरी सजगता के साथ समय से पूर्व ही तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं खुद भी सभी पूजा पंडालों का भ्रमण करूंगा, इस लिए हर कोई अपनी ड्यूटी पर पूरी सजगता के साथ अलर्ट मोड में रहेंगे। कोई भी दण्डाधिकारी, पदाधिकारी या कर्मी बिना किसी समुचित सूचना के ड्यूटी स्थल से गायब पाए जाएंगे उनके खिलाफ सीधे प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ ही दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। रावण वध के दौरान और उसके समापन के पश्चात भी सभी दण्डाधिकारी आमजन के पोलो मैदान से निकल जाने तक अपनी अपनी ड्यूटी पर रहेंगे। आमजन तथा पूजा पंडाल समिति सदस्यों के साथ पूरी तरह से विनम्र रहें, जानबूझ कर यदि कोई माहौल खराब करने का प्रयास करे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि पूरे मेला, विसर्जन को लेकर कुल 11 नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06344-222660, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06344-222201, मो. 8102924365 है, जिस पर किसी भी प्रकार की सूचना उपलब्ध करायी जा सकती है। वहीं नगर आयुक्त द्वारा सफाई व्यवस्था की भी पूरी व्यवस्था की गयी है। किसी भी प्रकार की परेशानी पर उप नगर आयुक्त के मोबाइल नंबर 7488359936 तथा सिटी मैनेजर 7765026764 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मेला तथा विर्सजन के दौरान छोटी मोटी घटना को भी गंभीरता से लेना है, उसे नजरंदाज नहीं करना है। मनचले युवकों पर भी विशेष निगरानी रखें और पकड़े जाने पर उनके साथ सख्ती से पेश आएं ताकि वो दोबारा ऐसी पुनर्रावृत्ति न करें। साथ ही वाहन चेकिंग पर भी ध्यान देंगे, ताकि कोई भी किसी प्रकार के आग्नेयास्त्र, शस्त्र लेकर भ्रमणशील न रहने पाए। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दिन अपने-अपने निर्धारित स्थल पर दो घंटा पूर्व ही पहुंच जाएं तथा ड्यूटी समाप्ति के बाद अगले पदाधिकारी के आने के बाद ही अपने ड्यूटी से हटें, इसे गंभीरता से लें। हमारा दायित्व आमजन की सुरक्षा है।
रावण वध के दौरान पोलो मैदान या उसके आस पास कोई भी ठेला, खोमचा वाले अपनी दुकान न लगाएं, उसका विशेष ध्यान रखेंगे। उन लोगों के लिए चिन्हित स्थल पर ही दुकान लगवाना है। क्यूआरटी की टीम लगातार पूरे शहर में गश्ती करेंगे। साथ ही पुलिस टीम भी सभी पूजा पंडालों की गश्ती करेंगे। ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही ड्यूटी के दौरान मोबाइल आॅफ रखने वालों के खिलाफ भी दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है, लेकिन किसी भी प्रकार की कोई सूचना मिले तो उसे तुरत संबंधित पदाधिकारी तक पहंुंचाएं, ताकि उस पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहे, इसका सभी पुलिस पदाधिकारी ध्यान रखेंगे। विसर्जन शोभा यात्रा निकलने के पूर्व ही सभी पूजा समितियों को आगाह कर दें कि डीजे का इस्तेमाल नहीं करना है। पूरे विसर्जन शोभा यात्रा की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी और जगह जगह सीसीटीवी कैमरे का संधारण भी अनिवार्य रूप से करा लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button