बिहारराजनीति

जहानाबाद में पुलिस द्वारा माँ की पिटाई के कारण ढाई वर्षीय बच्ची की मौत, दोषियों पर कड़ी कारवाई हो: माले

पुलिसिया बर्बरता के खिलाफ 27 अक्टूबर को जिला के स्तर पर विरोध होगा

पटना। भाकपा-माले राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड के दुर्गापुर गांव में पुलिस द्वारा बसंती देवी की बर्बर की पिटाई के दौरान ढाई वर्षीय फूलमंती कुमारी को गहरी चोट लगी और फिर 22 अक्टूबर 2023 को उसकी की मौत हो गई। यह बेहद दुखद है। हमारी पार्टी दोषी पुलिस अधिकारियों व कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग करती है।

हम बिहार सरकार से मांग करते हैं कि शराब बंदी की आड़ में आबकारी विभाग और पुलिस द्वारा गरीबों और महादलितों पर किए जा रहे जुल्म पर अविलंब रोक लगाए। घटना की जानकारी मिलते ही भाकपा – माले की एक उच्च स्तरीय जांच टीम ने जिले के हुलासगंज प्रखंड के दुर्गापुर का गांव दौरा किया और पूरे मामले की गहन जांच की।
जांच दल में माले जहानाबाद जिला सचिव रामाधार सिंह, प्रखंड सचिव प्रभात कुमार, किसान महासभा के चितरंजन पासवान, खेग्रामस जिला सह सचिव अवधेश पंडित, एपवा नेत्री चिंता देवी, मुखिया ओम प्रकाश सुमन, रामा पासवान, दीपक चंद्रवशी, पूर्व मुखिया रमेश शर्मा आदि शामिल थे।
जाँच दल ने कहा है कि 20 अक्टूबर 2023 की अहले सुबह लगभग 5 बजे हुलासगंज थाना की 8 गाड़ी पुलिस के साथ आबकारी विभाग के अधिकारी दुर्गापुर गांव पहुंचे। गाड़ी से उतरते ही पुलिस ने सोनफूला देवी, पति रामबली मांझी, जो अपने मोबाइल से छतियाना गांव में रह रही अपनी बेटी से बात कर रही थी, पिटाई शुरू कर दी। इस दौरान अन्य पुलिस कर्मियों ने पूरे गांव को घेर लिया। बसंती देवी (पति-बिहारी मांझी) अपनी गोद में ढाई साल की फूलमंती कुमारी को तथा मीना देवी (पति – रंजीत मांझी) गोद मे ढाई साल का बच्चा लिए गांव की एक दुकान से घर पहुंची ही थीं कि दोनो को पकड़ कर पुलिस पीटने लगी। दोनो के हाथ में शराब का बोतल होने का मनगढ़ंत तर्क गढ़ा गया। पुलिस की प्राथमिक पूरी तरह मनगढ़ंत व फ़र्जी है। दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। मां की गोद में ढाई वर्ष की मासूम बच्ची फूलमंती कुमारी को गहरी चोट लगी और पुलिस कस्टडी में 22 अक्टूबर 2023 को पीएमसीएच में इलाज के क्रम में उसकी मौत हो गई।
बसंती देवी गर्भवती है। पहले से तीन मासूम बच्ची है, जिसमे एक मारी गई. इसके कारण पूरा परिवार अस्त – व्यस्त हो गया है। मीना देवी के 6 मासूम बच्चे हैं।

जांच दल ने सरकार से मांग की है कि दोषी पुलिस अधिकारियों पर 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया जाए, फूलमंती कुमारी के परिजन को 10 लाख रु. मुआवजा दिया जाए, और जेल में बंद बसंती देवी तथा मीना देवी के साथ-साथ मीना देवी के ढाई साल के बच्चे को बिना शर्त अविलंब रिहा किया जाए।

25 अक्टूबर को फूलमंती कुमारी को श्रद्धांजलि दी गई,  जिसमें घोसी विधायक रामबलि सिंह यादव, जिला सचिव रामाधार सिंह, प्रभात कुमार, दिलीप बिंद व अन्य नेता मौजूद थे. पुलिसिया बर्बरता के खिलाफ 27 अक्टूबर को जिला के स्तर पर विरोध होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button