बिहार

चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को सफलता पूर्वक संपन्न कराने को लेकर डीएम ने की बैठक

डीएम नवीन कुमार व एस पी जे जे रेड्डी अपने पदाधिकारियों सहित पुलिस जवानों के साथ किया फ्लैग मार्च

लालमोहन महाराज, मुंगेर

चेहल्लुम एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को सफलता पूर्वक संपन्न कराने को लेकर मंगलवार को संग्रहालय सभागार में ब्रिफिंग बैठक जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में दोनों पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन बीच बिंदुवार चर्चा हुई। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी, नगर आयुक्त निखिल धनराज निपण्णीकर, अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित सभी दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।
जिलापदाधिकारी ने कहा कि 6 एवं 7 सितंबर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं चेहल्लुम पर्व दोनों एक साथ मनाया जा रहा है। जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से हर पर्व की तरह इस पर्व में भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अफवाह पर बिल्कुल भी न जाएं और यदि किसी भी प्रकार की कोई अफवाह मिले भी तो तुरत उसकी जानकारी प्रशासन को भी उपलब्ध कराएं ताकि जिला एवं पुलिस प्रशासन उस पर तत्काल कार्रवाई कर सके। किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए जुलूस के मार्गों में उंचे मकानों पर पुलिस बल के साथ-साथ वीडियोग्राफर की भी तैनाती रहेगी, ताकि वे जुलूस पर पल पल नजर रख सकें। साथ ही ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी पूरे जुलूस मार्ग में निगरानी रखी जाएगी। इसके प्रत्येक जुलूस के साथ दो पुलिस बल के अलावे वीडियोग्राफर एवं दण्डाधिकारी भी तैनात रहेंगे, ताकि कोई भी किसी तरह की शरारती हरकत न कर सके। विधि व्यवस्था के संधारण हेतु दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बलों की पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति की गयी है।
उन्होंने कहा कि चेहल्लुम को लेकर जिले में 24 अखाड़ों द्वारा ताजिया जुलूस निकाले जाने की सूचना है। इसके मद्देनजर हर जुलूस के साथ जहां पुलिस एवं दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति रहेगी वहीं वीडियोग्राफर की भी व्यवस्था रहेगी, ताकि उनके द्वारा पल पल की वीडिया बनाई जा सके। वहीं जुलूस के मार्ग में ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रख जाएगी। इसके अलावे छतों की निगरानी तथा जुलूस के मार्ग में छतों पर भी पुलिस बल की तैनाती रहेगी। उन्होंने समिति के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि वे जुलूस के दौरान समय का सख्ती से पालन करेंगे ताकि जुलूस को ससमय पहलाम स्थल तक पहंुचाया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि अगले तीन दिनों तक जिला एवं पुलिस प्रशासन की पूरी टीम अलर्ट मोड में रहेगी तथा अपने कर्तव्य का निर्वहन करेगी। मंदिर अथवा महापुरूषों के पास से जुलूस गुजरने वक्त भी सभी सजग रहेंगे तथा उपद्रवी एवं शरारती तत्वों पर ध्यान रखेंगे। किसी भी तरह के कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखें तो उन्हें तुरत हिरासत में लें। सभी संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थलों पर विशेष रूप से पुलिस एवं दण्डाधिकारी सजग रह कर ड्यूटी का निर्वहन करेंगे।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारियों को दोनों पर्व के मद्देनजर पूरी चैकसी बरतेंगे। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। उन्होंने सभी थानाध्याक्षें से कहा कि वे आज शाम में ही अपने अपने थानों में सभी पदाधिकारियों एवं आरक्षियों के साथ ब्रिफिंग कर ड्यूटी की पूरी जानकारी उपलब्ध करा देंगे, ताकि ड्यूटि के दिन किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए। साथ ही उन्होंने सभी पुलिस बलों विशेष कर महिला आरक्षियों को ड्यूटि के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने का सख्त निर्देश दिया। इसके अलावे ड्यूटी में तैनात कोई भी पुलिस पदाधिकारी या आरक्षी अपने स्थान पर ही रहेंगे, निरीक्षण के दौरान कोई भी गायब पाए गए तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावे जुलूस के शुरूआत से लेकर पहलाम तक सभी अपने अपने ड्यूटी पर सजग रहेंगे। किसी भी प्रकार का कोई बहाना अथवा किसी के जरा सी भी लापरवाही से कोई घटना होती है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस लिए सभी अपने अपने कार्यांे के प्रति सजगता के साथ निर्वहन करेंगे। उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारियों को अलर्ट मोड में रहते हुए दोनों पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने की बात कही। वहीं बैठक के बाद डीएम के नेतृत्व में मुंगेर एस पी व जिले के पदाधिकारियों सहित पुलिस जवानों ने पर्व को शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर फ्लैग मार्च किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button