झारखण्डशिक्षा

पृथ्वी पर हो रहे अमानवीय कृत्य और जलवायु परिवर्तन के कारण आज सभी लोग हीट वेव से जुझ रहे हैं

साहिबगंज में छात्र छात्राओं के बीच भू विज्ञान को लेकर कार्यक्रम का आयोजन

चुन्नु सिंह

साहिबगंज (झारखंड)

बीएसआईपी लखनऊ के द्वारा पृथ्वी दिवस 2024 साप्ताहिक कार्यक्रम में बुधवार को केंद्रीय विद्यालय साहिबगंज और सेंट जेवियर्स स्कूल साहिबगंज में आउटरीच कार्यक्रम किया गया। सेंट जेवियर्स स्कूल के प्राचार्य अरुल डॉस ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा की छात्र छात्राओं को जियोलॉजी और ज्योग्राफी दोनों विषय को पढ़ना चाहिए क्यों की दोनो  हीं विषयों में बहुत समानता है और इन विषयों की बातें जीवन भर याद रहेंगी  । छात्र छात्राओं को सुझाव देते हुए कहा की आपने प्रोजेक्ट में राजमहल पहाड़ी में फॉसिल और प्राकृतिक संसाधनों का अध्ययन करें ।
जियोलॉजी विषय बहुत उपयोगी और कैरियर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बीरबल साहनी पूराविज्ञान संस्थान, लखनऊ के शोधार्थी छात्रों के द्वारा साहिबगंज जिले के विभिन्न स्कूल के छात्र छात्राओं को जीवाश्म की उत्पत्ति , उसका संरक्षण , उसकी लोकप्रियता और बचाव के बारे में बताया गया। साथ हीं शोधार्थियों द्वारा भू विज्ञान विषय की उपयोगिता तथा बीएसआईपी लखनऊ में होने वाले शोध को समझाया गया ।

ज्ञात रहे की डॉ रणजीत कुमार सिंह भू वैज्ञानिक के पहल एवम् प्रयास से बीएसआईपी लखनऊ के द्वारा साहिबगंज जिले में वन विभाग के सहयोग से मंडरो फॉसिल पार्क की स्थापना किया गया जो जियो हैरिटेज साइट है। इसकी स्थापना में  डीएफओ  साहिबगंज मनीष तिवारी , बीएसआईओ के डायरेक्टर और डॉ एस के पिल्लई का योगदान भी महत्वपूर्ण रहा है । फॉसिल पार्क मंडरो को साहिबगंज जिले के लिए एक वरदान बनाने जिससे जिओ टूरिज्म स्कीम के तहत बनाया गया है ।

इसी जिओ टूरिज्म को ध्यान में रखकर शोध कार्य को छात्र छात्राओं तथा वन विभाग एवं स्कूल के छात्र छात्राओं और स्थानीय लोगों को शिक्षित करने उसके महत्व को समझाया गया ।  बीएसआईपी लखनऊ के शोध छात्र सुरज कुमार साहू, आनंद राजोरिया और रामानंद सागर एवं डॉ रणजीत कुमार सिंह वहीं केंद्रीय विद्यालय साहिबगंज के प्राचार्य पी के मिश्रा, तकनीकी शिक्षक रणजीत कुमार रहें । वही सेंट जेवियर स्कूल साहिबगंज के प्रिंसिपल , शिक्षक के साथ बड़ी संख्या में छात्राओं ने व्याख्यान में भाग लिया। प्रोजेक्टर के माध्यम से छात्राओं को पृथ्वी के उत्पत्ति से लेकर पृथ्वी पर जीव जीवन का उद्भव , रहस्य को बताया। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी कराया गया। चर्चा में ये बात खुल कर सामने आई की पृथ्वी पर हो रहे अमानवीय कृत्य और जलवायु परिवर्तन के कारण आज सभी लोग हीट वेव से जुझ रहे हैं ।

कार्यक्रम में दौरान जिन छात्र छात्राएं को पुरस्कृत किया गया उनमें
सेंट जेवियर्स स्कूल साहिबगंज के
प्रथम स्थान आर्यन गुप्ता
दूसरे अभिज्ञान चौधरी
तीसरा आरेट्रो विश्वास
स्वंताना पुरुषाकार लावण्या ने जीता।
कुल 105 छात्र छात्राओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षक
प्रणव शंकर ,सौविक बनर्जी ,रणजीत कुमार , कर्मी श्यामलाल उरांव का महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button