बिहारराजनीति

कृषि रोड मैप की बढ़ रही राशि लेकिन गिर रहा कृषि का विकास दर : विवेक ठाकुर

किसानों को जाति में नहीं बांटा जा सकता : विवेक ठाकुर

पटना। बिहार के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चौथे कृषि रोडमैप की तैयारी कर रहे है, लेकिन तीन कृषि रोडमैप के बाद भी कृषि का विकास दर गिर क्यों रहा इस पर वे समीक्षा तक नहीं कर रहे।

उन्होंने कहा कि शनिवार को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बिहार के दौरे पर आ रहे हैं। उनका पहला कार्यक्रम बाल्मीकिनगर स्थित लौरिया में होना है उसके बाद स्वामी जगदानंद सरस्वती जयंती समारोह में वे पटना के बापू सभागार में सीधे किसानों से संवाद करेंगे।

इस कार्यक्रम को लेकर भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विवेक ठाकुर ने कहा कि हम बिहार के मुख्यमंत्री से यह जानना चाहते हैं कि कृषि एवं किसान के प्रति बिहार सरकार  की गंभीरता क्या है।

विवेक ठाकुर ने एनसीईआर की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कृषि का विकास दर गिर रहा है लेकिन कृषि पर बजट बढ़ते जा रहा है, औसत डेढ़ लाख करोड़ कृषि रोडमैप होने के बावजूद भी बिहार में कृषि का विकास नहीं हो पा रहा है। ऐसे में तो प्रश्न उठेंगे ही। श्री ठाकुर ने कहा कि पहले कृषि रोडमैप में राशि कम थी, लेकिन विकास दर अधिक थी।

उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि किसानों को किसी जाति से बांधा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार की अधिकांश आबादी गांव में बसती है और यहां के अर्थव्यवस्था में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है। भाजपा के नेता ने कटाक्ष करते हुए कहा कि आज नीतीश सरकार के पूर्व कृषि मंत्री भी जो सरकार में शामिल दल से हैं वे भी कृषि योजनाओं को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

इस प्रेसवार्ता में राष्ट्रीय प्रवक्ता सह विधान पार्षद संजय मयूख,  विनोद शर्मा, पूर्व प्रदेश मंत्री भाजपा धीरेंद्र जी, पूर्व मीडिया प्रभारी  राजीव रंजन उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button