बिहार

जनता दरबार में मुख्यमंत्री ने 37 लोगों की सुनी समस्यायें, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय से परिसर में आयोजित ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से आए 37 लोगों की समस्याओं को सुनकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

आज “जनता के दरबार में मुख्यमंत्री” कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, वित्त विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग, सूचना प्रावैधिकी विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, श्रम संसाधन विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग से संबंधित मामलों पर सुनवाई हुयी।
कार्यक्रम में किशनगंज जिले से आयी एक महिला फरियादी ने मुख्यमंत्री से फरियाद करते हुए कहा कि मेरे पति जो मदरसा बोर्ड में नौकरी करते थे, उनका निधन होने के बाद अब तक अनुकंपा पर नौकरी नहीं मिल पायी है। वहीं किशनगंज जिले से ही आये एक अन्य फरियादी ने मुख्यमंत्री से निवेदन करते हुए कहा कि मेरे पिताजी का कोरोना के कारण निधन हो गया था लेकिन उनके निधन के बाद मिलनेवाली सहायता राशि अब तक परिवार को नहीं मिल पायी है। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
समस्तीपुर जिले से ही आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से निवेदन करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी सेविका के नियोजन में अनियमितता बरती जा रही है जिसके कारण मेरा नियोजन नहीं हो पा रहा है।
मधेपुरा से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि बेहरारी पंचायत में सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय नहीं है जिससे छात्रों को पढ़ाई करने में काफी परेशानी हो रही है। वहीं हमारे यहां के स्वास्थ्य केंद्र को और बेहतर बनाए जाने की जरुरत है।
जमुई जिले से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से आग्रह करते हुए कहा कि हमारे यहां सरकारी जमीन का कुछ लोगों द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। इसकी सूचना संबंधित अधिकारियों को देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है।
कैमूर जिले से आये एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से फरियाद करते हुए कहा कि मेरा पुत्र गंभीर बीमारी से पीड़ित है मेरी आर्थिक स्थिति दयनीय है। इलाज हेतु मुझे आर्थिक मदद की जरुरत है।
सीतामढ़ी जिले से आये एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मैंने अपनी बेटी के नाम पर पोस्ट ऑफिस में 85 हजार रुपया जमा किया था। जब पैसा निकालने गया तो वहां के कर्मचारियों ने बताया कि आपके खाते में एक भी पैसा नहीं है। पोस्ट ऑफिस के कर्मियों की मिलीभगत से मेरे पैसे का गबन कर लिया गया है।
पटना जिले से आयी एक महिला ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुए कहा कि वर्ष 2010 से वर्ष 2016 तक मुझे विधवा पेंशन योजना के तहत मिलनेवाली राशि का भुगतान हो रहा था लेकिन उसके बाद से विधवा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है।
भोजपुर जिले से आयी एक छात्रा ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुए कहा कि मैंने वर्ष 2019 में स्नातक पास की है लेकिन मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलनेवाली प्रोत्साहन राशि अब तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने सबों की शिकायतों को सुनकर,संबंधित विभागों के अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनीता देवी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज, श्रम संसाधन मंत्री श्री सुरेंद्र राम, अनुसुचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रत्नेश सादा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आर.एस. भट्ठी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव,प्रधान सचिव ,सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा उपस्थित थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button