बिहारलाइफस्टाइल

कचरे को रिसाइकल करके कंचन बनावें : नीतू नवगीत

पटना। पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान टीम द्वारा स्टार्टअप इनक्यूबेशन सेंटर जीरो लैब में स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन ज़ीरो लैब की दीप्ति आनन्द और शिखा सिंहा तथा पटना नगर निगम स्वच्छता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर डॉ. नीतू कुमारी नवगीत ने किया।

कार्यक्रम में दीप्ति आनंद ने कहा कि पूरी दुनिया में कचरा एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आया है । समंदर की अतल गहराइयों में कचरा है तो माउंट एवरेस्ट के आसपास के एरिया में भी गंदगी बढ़ी है। नई समस्याएं नया समाधान चाहती हैं। स्टार्टअप के क्षेत्र में काम कर रहे लोग कचरा निष्पादन को एक चैलेंज के रूप में लें और इनोवेटिव आइडिया के साथ रिफ़्यूज़, रिफ़्यूज़ और रीसायकल के सिद्धांतों पर चलते हुए नए प्रोडक्ट डेवलप करें ।
पटना नगर निगम की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर नीतू कुमारी नवगीत ने स्टार्टअप इकाइयों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नई सदी की नई चुनौतियां का सामना करने के लिए नए रास्तों की खोज करें। धरती की खूबसूरती को बचाए रखने के लिए पर्यावरण हितैषी तरीके से कचरा का निपटारा करना जरूरी है। जन जागृति उसी का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता जागरूकता अभियान में वेस्ट टु वेल्थ की अवधारणा दी गई है। यानी हमें कचरा को कंचन में तब्दील करना है। यह एक चैलेंजिंग काम है। और जहां चैलेंज है वहां स्टार्टअप की जरूरत है। नीतू नवगीत ने सभी स्टार्टअप इकाइयों के प्रतिनिधियों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भाग लेने के लिए भी प्रेरित किया।

उन्होंने स्वच्छता जागरूकता के गीत गाए और कहा कि जनमानस को बदलने में पारंपरिक गीतों की बड़ी भूमिका होती है। कार्यक्रम में रमना पटेल,शम्श पांडेय,प्रिया गुप्ता,अमन कुमार,लालू कुमार,मनीश,निशांत कुमार,अंकित गौतम,जानकी किशोरी,वर्षा विश्वास,आर्यन विश्वास,गौरव,समीर कुमार,राखी देवी,पवन कुमार,आलोक पांडे,शानू कुमार, संजीव कुमार पांडेय,शिवसागर तिवारी आदि ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button