बिहारराजनीति

भाजपा मुक्त भारत बनाने के मिशन में सभी छोटे एवं बड़े दलों का हम स्वागत करते हैं : श्रवण कुमार

पटना। जदयू मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, लघु व जल संसाधन मंत्री जयंत राज एवं मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार ने सभी जिलों से पहुंचे आमजनों की समस्याओं से रूबरू होकर उसके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कार्यक्रम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेशानुसार पार्टी के सभी मंत्रीगण मंगलवार से शुक्रवार तक जदयू कार्यालय में जनता की समस्याओं को सुनते हैं एवं उसके समाधान हेतु आवश्यक पहल करते हैं। भाजपा द्वारा इंडिया गठबंधन की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से किए जाने पर मंत्री श्रवण कुमार ने कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर साकार हुई विपक्षी एकजुटता से भाजपा के प्रदेश नेतृत्व से लेकर शीर्ष नेतृत्व तक बेचैन और व्याकुल है।
मणिपुर की घटना पर भी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा संज्ञान लेने के बाद प्रधानमंत्री मणिपुर के मामले पर अपना बयान जारी करते हैं। 80 दिनों से मणिपुर जल रहा है मगर डबल इंजन की सरकारें इस को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल है। ऐसी सरकार को सत्ता में बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है, उन्हें स्वतः सत्ता से मुक्त हो जाना चाहिए, नहीं तो 2024 में जनता इन्हें सबक सिखाने का काम करेगी। मुकेश सहनी के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल पर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि भाजपा मुक्त भारत बनाने के मिशन में जो भी छोटी या बड़ी राजनीतिक पार्टियां हमारे साथ आना चाहते हैं उनका हम स्वागत करते हैं।
मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार ने उपेंद्र कुशवाहा के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि गठबंधन में नेताओं से मिलना-जुलना एक सामान्य प्रक्रिया है। इसको लेकर अनर्गल बयानबाजी करने का कोई औचित्य नहीं बनता है। उपेन्द्र कुशवाहा अब एनडीए का हिस्सा बन चुके है इसलिए स्वभाविक है की वो हमारे विरुद्ध बयानबाजी करेंगे ही। आगे उन्होंने बताया कि हमने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस पदाधिकारियों एवं मद्य निषेध विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जो भी लोग अवैध शराब के निर्माण एवं व्यापार में संलिप्त हैं उनपर अधिक निगरानी रखी जाए, सप्लाई चैन को अगर निष्क्रिय किया जाएगा तो निश्चित ही इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।
आगे उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि जहरीले शराब के सेवन जिनकी मृत्यु हुई थी उनमें से 32 लोगो को 4-4 लाख की मुआवजा राशि प्रदान की गई है। प्रदेश के कई जिलों से जो भी रिपोर्ट आ रहे हैं, उसकी भी समीक्षा जारी है। चरणबद्ध तरीके से बाकी बचे लोगों को भी मुआवजा प्रदान की जाएगी।
लघु एवं जल संसाधन मंत्री ने जयंत राज ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल कैबिनेट में बिहार के किसानों को बड़ी सौगात दी है। कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि मुख्यमंत्री निजी नलकूप योजना के तहत 70 मीटर तक बोरिंग कराने पर किसानों को राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button